डॉ एस वेणुगोपाल
डॉ एस वेणुगोपाल
उत्कृष्ट वैज्ञानिक / वैज्ञानिक 'एच', वैमानिक विकास स्थापना (ADE)

डॉ। एस वेणुगोपाल, आउटस्टैंडिंग साइंटिस्ट 01 मई 2019 से डायरेक्टर एडीई हैं। उन्होंने 26 दिसंबर 1986 को डीआरडीओ ज्वाइन किया और 10 साल की अवधि के लिए एरोडायनामिक्स और एयरो-स्ट्रक्चर ऑफ मिसाइल सिस्टम के क्षेत्र में काम किया। इस अवधि के दौरान उन्हें 4 वर्षों से अधिक समय तक राष्ट्रीय एयरोस्पेस प्रयोगशालाओं, बैंगलोर में प्रतिनियुक्त किया गया था।

उन्होंने 1997 से 12 साल की अवधि के लिए ब्रह्मोस मिसाइल सिस्टम के लिए काम किया। वह 2006 तक इस कार्यक्रम के लिए डिप्टी प्रोजेक्ट डायरेक्टर (एयरफ्रेम) और हेड-मैकेनिकल इंटीग्रेशन थे। प्रोजेक्ट डायरेक्टर (ब्रह्मोस-एयर) के रूप में नियुक्ति के लिए 2007 में उन्हें ब्रह्मोस एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड में नियुक्त किया गया था। उनकी नियुक्ति के अलावा, उन्हें दो साल (2008 और 2009) के लिए कार्यकारी निदेशक के रूप में कंपनी ब्रह्मोस एयरोस्पेस तिरुवनंतपुरम लिमिटेड के प्रमुख की जिम्मेदारी दी गई।

उन्हें 2011 में प्रोजेक्ट डायरेक्टर (एस्ट्रा) और 2016 में प्रोग्राम डायरेक्टर का काम सौंपा गया था। वह डायरेक्टर एडीई के रूप में उनकी नियुक्ति से पहले DRDL में ग्रुप डायरेक्टर (एयर लॉन्च वेपन्स एंड वेरिएंट) थे।

शैक्षिक योग्यता:
मद्रास विश्वविद्यालय के पीएसजी कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी कोयंबटूर से बीई (मैकेनिकल इंजीनियरिंग)

इंस्टीट्यूट ऑफ आर्मामेंट टेक्नोलॉजी, पूना विश्वविद्यालय से एमई (मैकेनिकल) (गाइडेड मिसाइल)

जेएनटीयू, हैदराबाद से रॉकेट प्रोपल्शन में पीएचडी

Back to Top