डॉ. सुधीर कामत
डॉ. सुधीर कामत
ओएस/वैज्ञानिक 'एच' एवं महानिदेशक - सूक्ष्म इलेक्ट्रॉनिक उपकरण एवं संगणन प्रणाली (एमईडी एवं सीओएस)

शानदार वैज्ञानिक, डॉ. सुधीर कामत ने 01 नवंबर 2018 से प्रभावी होते हुए माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस कम्प्युटेशनल सिस्टम्स एंड साइबर सिस्टम्स (एमईडी एंड सीओएस) के महानिदेशक का कार्यभार संभाला। उन्हें इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, बनारस हिंदू विश्विद्यालय, वाराणसी से इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में एम.टेक और पीएच.डी की डिग्री प्राप्त है।

सितंबर 1985 में डॉ. कामत एमटीआरडीसी, डीआरडीओ, बेंगलुरु में शामिल हुए और 01 जुलाई 2015 को एमटीआरडीसी के निदेशक का कार्यभार संभाला। वहां उन्होंने परियोजना प्रबंधक, समूह प्रमुख, मंडल प्रमुख व परियोजना निदेशक के रूप में विभिन्न जिम्मेदारियों को संभाला और माइक्रोवेव ट्यूब्स के विकास के लिए असंख्य परियोजनाओं और प्रौद्योगिकियों में योगदान दिया। वे रक्षा प्रणालियों के लिए विभिन्न किस्मों की हेलिक्स और कपल्ड कैविटी टीडब्लूटी के डिज़ाइन और विकास में शामिल रहे हैं। परियोजना निदेशक के रूप में, उन्होंने माइक्रोवेव पॉवर मॉड्युल्स (एमपीएम) और राडार, ईडब्लू, और संचार प्रणालियों के लिए एमपीएम आधारित ट्रांसमिटर्स का विकास करने के लिए टीम का सफलतापूर्वक मार्गदर्शन किया। इनमें से अनेक एमपीएम का नियमित उत्पादन किया जा रहा है।

उन्हें वर्ष 2003 और 2013 में आत्मनिर्भरता के लिए डीआरडीओ अग्नि पुरस्कार प्राप्त हुआ। माइक्रोवेव ट्यूब्स के क्षेत्र में अपने महत्वपूर्ण योगदान के लिए उन्हें 2009 में डीआरडीओ साइंटिस्ट ऑफ़ द ईयर पुरस्कार भी प्राप्त हुआ है। उन्होंने राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं व सम्मेलनों में 25 से भी अधिक पत्रों का लेखन/सह-लेखन किया है।

वे वैक्यूम इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइसेस एंड एप्लीकेशंस सोसाइटी (वीईडीएएस) के भूतपूर्व अध्यक्ष हैं, आईईईई के वरिष्ठ सदस्य हैं, इंस्टिट्यूशन ऑफ़ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्युनिकेशन इंजिनियर (आईईटीई) के फेलो हैं, वैक्यूम इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइसेस एंड एप्लीकेशंस सोसाइटी (वीईडीएएस) के फेलो हैं, मैग्नेटिक सोसाइटी ऑफ़ इण्डिया (एमएसआई) और सोसाइटी ऑफ़ ई एमसी इंजीनियर्स इंडिया के सदस्य हैं।

Back to Top