Inner Banner

श्री संगम सिन्हा

श्री संगम  सिन्हा

श्री संगम सिन्हा

ओएस और महानिदेशक- संसाधन और प्रबंधन (आरएंडएम)

श्री संगम सिन्हा ने 1985 में बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मेसरा, रांची से बीई (मैकेनिकल इंजीनियरिंग) और 1990 में आईआईटी, खड़गपुर से एम.टेक (मशीन डायनामिक्स) की डिग्री को हासिल किया।

श्री संगम सिन्हा ने आर एंड डीई (ई), पुणे (रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन के तहत एक प्रतिष्ठान) में अक्टूबर 1986 से मार्च 2017 तक विभिन्न ग्रेड में वैज्ञानिक के रूप में काम किया। इस अवधि के दौरान, श्री संगम सिन्हा 2007 - 2011 तक, एएनएस कार्यक्रम की प्लेटफ़ॉर्म प्रणाली हेतु परियोजना निदेशक तथा जनवरी 2011 से जनवरी 2012 तक प्लेटफ़ॉर्म प्रणाली के परियोजना निदेशक एवं आईए2 एसएफ3, डीई के परियोजना निदेशक थे।

उन्होंने फरवरी, 2012 से अप्रैल, 2017 तक अग्नि कार्यक्रम के परियोजना निदेशक के साथ ही साथ कार्यवाहक जीएम, एमएससी के रूप में भी कार्य किया। उन्होंने 13 अप्रैल, 2017 को महानिदेशक के तौर पर एमएससी का कार्यभार भी संभाला। वर्तमान में, श्री संगम सिन्हा 01 जुलाई 2019 से अहमदनगर में स्थित डीआरडीओ के प्रतिष्ठान वीआरडीई के निदेशक है। उनके मार्गदर्शन में पानी के भीतर मार करने वाली मिसाइलों और अग्नि मिसाइल के अलग-अलग संस्करणों का हवाई परीक्षण किया गया है। हाल ही में, उनके मार्गदर्शन में डिजाइन और विकसित की गई प्रक्षेपक प्रणाली से नवीनतम 'अग्नि-V इंडियाज़ प्राइड' को प्रक्षेपित किया गया था।

वे अद्वितीय विश्वस्तरीय 12 टी शॉक परीक्षण सुविधा और 25 टी काइनेमेटिक के डिजाइन, विकास और कमीशनिंग तथा आर एंड डीई (इंजी.), पुणे में समुद्री, सड़क और वायु गति के अनुकरण हेतु गतिशीलता परीक्षण सुविधा के लिए भी जिम्मेवार है।

श्री संगम सिन्हा, वर्ष के डीआरडीओ वैज्ञानिक, डीआरडीओ के प्रदर्शन उत्कृष्टता टीम पुरस्कार और वर्ष के प्रयोगशाला वैज्ञानिक के प्राप्तकर्ता हैं।

वे फ्लुइड पॉवर सोसाइटी ऑफ इंडिया, इंस्टीट्यूट ऑफ स्मार्ट स्ट्रक्चर, इंडियन नेशनल सोसाइटी ऑफ एयरोस्पेस एंड रिलेटिड मैकेनिज्म एंड रोबोटिक्स ऑफ सोसाइटी ऑफ इंडिया के आजीवन सदस्य हैं। उनके नाम पर लगभग 15 राष्ट्रीय और 2 अंतर्राष्ट्रीय पत्रों का प्रकाशन हुआ है। एक आविष्कारक के रूप में, श्री सिन्हा के पास दो पेटेंट हैं।

डिजाइनकर्ता
शॉक पृथक्करण प्रणाली
हाइड्रोलिक लॉकिंग मैकेनिज़्म
विद्युत कनेक्टर मैकेनिज़्म
सेवा उपकरण

विशेषज्ञता
गतिज और गतिशील विश्लेषण
शॉक विश्लेषण
बॉन्डग्राफ तकनीक
बहु अनुशासनिक सैन्य उत्पादों का डिजाइन

Back to Top