डॉ सुब्रत रक्षित
डॉ सुब्रत रक्षित
निदेशक, कृत्रिम ज्ञान तथा रोबोटिकी केंद्र [सीएआईआर]

डॉ सुब्रत रक्षित, उत्कृष्ट वैज्ञानिक एवं वैज्ञानिक 'एच' को 06 जुलाई 2021 को सेंटर फॉर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड रोबोटिक्स (सी ए आई आर) के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। इससे पहले वे सी ए आई आर के एसोसिएट डायरेक्टर (प्रौद्योगिकी) थे।

डॉ सुब्रत रक्षित ने 1988 में इंजीनियरिंग भौतिकी में आई आई टी बॉम्बे से बीटेक किया। उन्होंने 1989 में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में एमएस, जनवरी 1994 में कैलटेक, यूएसए से इमेज प्रोसेसिंग में पीएचडी और वाशिंगटन विश्वविद्यालय, मेडिकल स्कूल, में एक छोटी पोस्टडॉक्टरल फेलोशिप पूरी की। सेंट लुइस यूएसए। वह दिसंबर 1994 में सीएआईआर, डीआरडीओ में शामिल हुए जहां उन्होंने आज तक काम किया है। सी ए आई आर डी आर डी ओ में, डॉ रक्षित ने इमेज प्रोसेसिंग, कंप्यूटर विजन, तंत्रिका नेटवर्क और साइबर सुरक्षा पर काम किया है। उन्होंने सहकर्मी की समीक्षा की पत्रिकाओं, अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय सम्मेलनों में कई पत्र प्रकाशित किए हैं।

2000 से 2012 तक उन्होंने कंप्यूटर विजन ग्रुप का नेतृत्व किया और सेना की टीएसी सी3आई विकास परियोजनाओं से संबंधित सीएआईआर की विभिन्न गतिविधियों में भाग लेते हुए, मल्टीसेंसरी डेटा फ्यूजन और नेट-केंद्रित युद्ध पर काम किया। रक्षित को 1997 में न्यूरल नेटवर्क आधारित इमेज मैचिंग पर उनके काम के लिए और 2012 में नेट-सेंट्रिक सिस्टम के लिए इमेज और वीडियो प्रोसेसिंग के लिए डीआरडीओ पुरस्कार मिला है। जनवरी 2013 से अगस्त 2017 तक वे सीएआईआर के सिक्योर सिस्टम्स डिवीजन के साथ शुरू में डिवीजन हेड और फिर टेक्निकल मेंटर के रूप में रहे। उन्होंने साइबर सुरक्षा के क्षेत्रों में डिजाइन और विकास का मार्गदर्शन किया और उन्होंने सूचना सुरक्षा नीति निर्माण में भी योगदान दिया है। 2017 - 2021 तक एसोसिएट डायरेक्टर (प्रौद्योगिकी) के रूप में, उन्होंने सीएआईआर परियोजना टीमों का मार्गदर्शन किया है, विभिन्न डिजाइन समीक्षाओं को सक्रिय रूप से संचालित किया है और बाहरी डीआरडीओ और भारत सरकार की समितियों में सीएआईआर का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने आरएम की एआई टास्क फोर्स रिपोर्ट में योगदान दिया है और स्वदेशी रक्षा प्रणालियों में एआई प्रौद्योगिकियों को अपनाने के संबंध में विभिन्न रक्षा मंत्रालय संगठनों के साथ बातचीत की है।

Back to Top