श्री एमएस ईश्वरन
श्री एमएस ईश्वरन
निदेशक, वायुवाहित प्रणाली केन्द्र (CABS)

श्री एम एस ईश्वरन ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से भौतिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स में एमएससी और आईआईटी दिल्ली से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (माइक्रोवेव और मिलीमीटर वेब तकनीक में विशेषज्ञता) में एमटेक किया हुआ है। इन्होंने इलेक्ट्रॉनिक्स और रडार विकास स्थापना (एलआरडीई) में वैज्ञानिक-'बी’ के रूप में सेवा शुरू की और वैज्ञानिक 'एफ' तक पदोन्नति पाई और कई प्रोजेक्ट्स में काम किया।

वे पहली तकनीक प्रदर्शनकर्ता चरणबद्ध सरणी आधारित मल्टी-मोड रडार विकसित करने वाली टीम के सदस्य थे। उन्होंने कई रडार परियोजनाओं, जैसे आकाश के लिए चरणबद्ध रडार, हल्के लड़ाकू विमानों (एलसीए) के लिए रडार, समुद्री निगरानी रडार आदि में काम किया। जी-फास्ट टीम के सदस्य के रूप में उन्होंने तकनीक और प्रणालियों की भविष्यवादी विकास आवश्यकताओं की पहचान करने में योगदान दिया। उनका एक मुख्य योगदान सिंथेटिक एपर्चर रडार को एक महत्वपूर्ण हवाई रडार की आवश्यकता के रूप में पहचानना और इस रडार के डेवलपमेंट प्रोजेक्ट को शुरू करने में सक्षम बनाना था।

श्री एम एस ईश्वरन ने 2004 में सेंटर फॉर एयर-बॉर्न सिस्टम्स (सीएबीएस) में सेवा शुरू की और उन्हें एयरबोर्न अर्ली वार्निंग एंड कंट्रोल (एईडब्ल्यू एंड सी) प्रोग्राम के लिए सहायक प्रोग्राम निदेशक के रूप में भी नियुक्त किया गया और 2007 में सीएबीएस के सहायक निदेशक का कार्यभार ग्रहण किया। 2014 में आउटस्टैंडिंग साइंटिस्ट के पद पर और 15 जुलाई 2015 से निदेशक, सीएबीएस के रूप में नियुक्त किया गया। ये 2010 में प्रतिष्ठित 'साइंटिस्ट ऑफ द ईयर अवार्ड' और पाथ ब्रेकिंग रिसर्च एंड आउटस्टैंडिंग टेक्नोलॉजी 2012 के लिए डीआरडीओ अवार्ड सहित, कई पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं। श्री एम एस ईश्वरन के पास अपने कई कार्यों के लिए संयुक्त कॉपी राइट और पेटेंट हैं।

Back to Top