श्री विष्णु चंद्र झा
श्री विष्णु चंद्र झा
निदेशक प्रबन्धन सेवाएं निदेशालय

श्री विष्णु चंद्र झा, एक प्रतिष्ठित वैज्ञानिक हैं, जिन्होंने 01 अगस्त 2020 से निदेशक, डीएमएस, डीआरडीओ मुख्यालय का प्रभार ग्रहण किया है। उन्होंने एमआईटी मुजफ्फरपुर (बिहार विश्वविद्यालय) से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि प्राप्त की और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (पूर्व क्षेत्रीय इंजीनियरिंग कॉलेज), वारंगल से डिजाइन और प्रोडक्शन इंजीनियरिंग (मशीन टूल्स) में एमटेक किया है। वह 1986 में हैदराबाद में भारत डायनामिक्स लिमिटेड (रक्षा मंत्रालय) के आइजीएमपी डिवीजन में शामिल हो गए और टेक्नोलॉजी ट्रांसफर टीम के सदस्य के रूप में पृथ्वी और नाग मिसाइलों के विकास और सीमित श्रृंखला निर्माण के दौरान महत्वपूर्ण योगदान दिया। वह 2005 में नई दिल्ली में एक महत्वपूर्ण प्रतिष्ठान डीआरडीओ में वैज्ञानिक ‘एफ’ के रूप में शामिल हुए।

उन्‍होंने परियोजना निदेशक और यूनिट के महाप्रबंधक के रूप में सामरिक योजना के लिए महत्वपूर्ण और उल्लेखनीय योगदान दिया। उन्हें महत्वपूर्ण और सटीक निर्माण प्रक्रियाओं, हथियार प्रणाली एकीकरण और मूल्यांकन में विशेषज्ञता प्राप्त है।

उन्हें 2007 और 2016 में "सामरिक योगदान के लिए विशेष पुरस्कार" और 2015 में 'प्रौद्योगिकी समूह पुरस्कार' से सम्मानित किया गया। वह हाई एनर्जी मटेरियल सोसाइटी ऑफ इंडिया (एचईएमएसआई) के आजीवन सदस्य हैं।

Back to Top