प्रशासन और संबद्ध

डीआरडीओ में प्रशासन और संबंधित कैडर हेतु सीधी भर्ती के लिए अभ्यार्थियों का चयन कार्मिक प्रतिभा प्रबंधन केंद्र (सेप्टैम),मेटकैफ हाउस कॉम्पलेक्स, दिल्ली-110054 के माध्यम से किया जाता है। डीआरडीओ के अंतर्गत सारी प्रयोगशालाएं/प्रतिष्ठान रिक्तियों को उनके संबंधित विवरण जिनमें आरक्षण के अलग-अलग विवरण शामिल हैं, सेप्टैम को रिपोर्ट करती हैं।

सेप्टैम कार्मिक, जन शिकायत और पेंशन मंत्रालय के पुन:प्रशिक्षण और पुनःनियुक्ति हेतु संबद्ध प्रभाग से अनुमति लेने, रोजगार सामाचार, राष्ट्रीय और क्षेत्रीय सामाचार पत्रों में विज्ञापन, स्थानीय रोजगार कार्यालयों से संपर्क करना जहां आवश्यकता हो, आवेदनों की प्राप्ति और समीक्षा, आवेदनों के डेटाबेस बनाना, जांच के साथ सूचीबद्ध करना, लिखित परीक्षा के लिए प्रश्न पत्रों की तैयारी (जहां आवश्यकता हो), चयन समितियों का गठन, लिखित परीक्षा लेना, ट्रेड परीक्षा/कौशल परीक्षा और साक्षात्कार, चयनित अभ्यर्थियों की सूची तैयार करना, आदि सभी संबंधित कार्य करने के लिए उत्तरदायी है। उपरोक्त गतिविधियां सेप्टैम द्वारा सरकार द्वारा समय-समय पर जारी विषय वस्तु को विनियमन करने वाले नियमों, विनियमों, दिशा-निर्देशों और अन्य निर्देशों का अनुपालन करके की जाती है।

सेप्टैम ने अपनी प्रणाली और प्रक्रिया विकसित की है, ताकि अभ्यर्थियों के चयन प्रक्रिया के प्रत्येक चरण पर पारदर्शिता, उत्तरदायित्व और निष्पक्षता सुनिश्चित रहे। सेप्टैम द्वारा अभ्यर्थियों की अंतिम चयन सूची प्रयोगशालाओं/प्रतिष्ठानों में नियुक्ति प्राधिकारी वर्ग को अनुशंसा के लिए भेजी जाती है जो चयनित अभ्यर्थियों को आवश्यक पूर्व नियुक्ति औपचारिकताएं जिसमें प्रमाणपत्रों/दस्तावेजों आदि का सत्यापन शामिल है, पूरी करने के बाद नियुक्ति पत्र जारी करते हैं। सेप्टैम अभ्यर्थियों को उनके अस्थायी चयन की सूचना भी देता है।

समूह 'बी' और 'सी' श्रेणी के सभी पदों के लिए आवेदकों से आवेदन पत्र शुल्क 100 /- रूपए नेट बैंकिंग, क्रेडिट/डेबिट कार्ड या दूसरे ई-पेमेंट माध्यमों द्वारा लिया जाएगा सिवाए उन्हें छोड़कर जिन्हें भारत सरकार द्वारा इस प्रयोजन के लिए छूट दी गई है।

रक्षा की प्रशासनिक एवं संबद्ध संवर्ग के विभिन्न पदों को प्रतिनियुक्ति या समावेश के आधार पर भरने हेतु 865 KB

Back to Top