संपर्क
मुख्य पृष्ठ > एन पी ओ ल> सिविल क्षेत्रों हेतु प्रौद्योगिकियाँ

प्रमुखउत्पाद

एपीएसओएच

npolउन्नत पैनोरैमिक सोनर हुल माउंटिड (एपीएसओएच) एनपीओएल की ओर से पहला सोनर था जिसे भारतीय नौसेना द्वारा पेश किया गया। सोनर के आरंभ का अनुसरण प्रशिक्षण सिमुलेटर, एपीएसआईएम द्वारा एनएनसी, कोच्चि के प्रवर्तन में किया गया था। सिस्टम की उत्पादन एजेंसी मैसर्स भरत इलेक्टॉनिक्स थी।.

 

 

 

हूमसा

npolहुल माउंटिड सोनर एडवांस (हूमसा) फ्रिगेट सोनर का दूसरा चरण था। हुल माउंटिड वेरिएबल डेप्थ (एचयूएमवीएडी) सोनर एपीएसओएच का अन्य संस्करण है, जहां सोनर ऐरे की गहराई कुछ विशेष उद्देश्यों के लिए भिन्न भिन्न हो सकती है। मैसर्स भरत इलेक्ट्रॉनिक्स दोनों सिस्टम की उत्पादन एजेंसी थी।.

 

 

 

हूमसा एनजी

npolहूमसा-एनजी तीसरे चरण का स्वदेशी, जहाज, हुल माउंटिड, सोनर सिस्टम है जिसे नौसेना, एवं समद्र विज्ञान प्रयोगशाला, डीआरडीओ, कोच्चि द्वारा डिजाइन किया गया और भरत इलेक्ट्रॉनिक्स, बंगलौर द्वारा पेश किया गया। हूमसा-एनजी एक अत्याधुनिक सक्रिय एवं निष्क्रिय एकीकृत जहाज सोनर सिस्टम है जिसे कई नौसेना सतही प्लेटफॉर्म जैसे फ्रिगेट, डेस्ट्रोयर, एएसडब्ल्यू कॉरवेट्स तथा जहाजों के अन्य वर्गों पर स्थापित करने के लिए डिजाइन किया गया है।.

 

 

 

हूमसा-यूजी

npolहूमसा यूजी नए रिसीवर इलेक्टॉनिक्स और एक अल्ट्रा-कूल पॉवर एम्पलिफायर सिस्टम के साथ हूमसा का एक नया संस्करण है। इस अपग्रेडेशन को घटकों के अप्रचलन के कारण वर्तमान हूमसा सिस्टम की रखरखाव समस्याओं का समाधान करने के लिए किया गया।.

 

 

 

 

अभय

npolअभय एक उन्नत सक्रिय एवं निष्क्रिय कॉम्पैक्ट एकीकृत सोनर सिस्टम है जिसे छोटे प्लेटफॉर्म के लिए डिजाइन और विकसित किया गया जैसे तटवर्ती निगरानी और जहाजों की पहरेदारी। इसमें उन्नत अनुकूल सिगनल और सूचना प्रोसेसिंग तकनीक होती हैं ताकि लक्ष्यों का पता लगाया जा सकेउन्हें ट्रैक और वगीकृत किया जा सके। हार्डवेयर आर्किटेक्ट एक नवीनतम प्रौद्योगिकी पर आधारित होता है  जो सिस्टम की क्षमता एवं सामर्थ्य के प्रवाही अपग्रेडेशन को समर्थ बनाता है। सिस्टम आर्किटेक्ट को मापनीयता,रखरखाव की सुविधा और उच्च विश्वसनीयता जैसी विशेषताओं के लिए डिजाइन किया गया है।.

 

 

पंचेन्द्रिय

npolयह, पहली स्वदेशी रूप से निर्मित एकीकृत पनडुब्बी सोनार थी और पनडुब्बियों के फोक्सट्रेंट वर्गीकरण हेतु डिजाइन की गई एक कुशल अग्निशमन यंत्र प्रणाली थी। सोनार में निष्क्रिय निगरानी, निष्क्रिय रेंजिंग, इंटरसेप्ट, सक्रिय और भूमिगत संचार प्रणाली है।.

 

 

 

यूएसएचयूएस

npolयूएसएचयूएस, पनडुब्बियों के ईकेएम वर्ग के लिए डिजाइन किया गया एक पनडुब्बी सोनार सेट है। यह निष्क्रिय संसूचन के मल्टीपल सेंसर तत्व है जो समान लक्ष्य की विभिन्न विशेषताओं को एकत्रित करता है और सूचना शिक्षण के माध्यम से लक्ष्य डाटा उपलब्ध कराता है। सोनार सेट के घटकों में शामिल है निष्क्रिय सोनार, सक्रिय सोनार, इंटरसेप्ट सोनार, और बाधा दूर करने वाला सोनार और भूमिगत टेलीफोनी।.

 

 

 

पायल

npolपायल, पनडुब्बियों हेतु एक पनडुब्बी सोनार प्रणाली है जिसमें शामिल है:- निष्क्रिय, सक्रिय, इंटरसेप्ट और भूमिगत संचार प्रणाली। मूल वर्जन एक हार्डवेयर इंसेंटिव प्रणाली थी जिसे बाद में अद्यतन किया गया था, जिसमें बेहतर प्रदर्शन, विश्वसनीयता और रखरखाव में वर्तमान तकनीक, प्रोसेसिंग पावर और नए अल्गोरिद्म के आधार पर एक नई कॉम्पैक्ट प्रोसेसिंग प्रणाली का प्रयोग किया गया।.

 

 

 

एआईडीएसएस

npol

एडवान्स इंडीजिनियस डिस्ट्रस सोनार सिस्टम (एआईडीएसएस) एक डिवाइस है जो आपातकालीन बीकन के रूप में कार्य करने के लिए पनडुब्बी पर एक एड-ऑन फिटमेंट हो सकता है। यह एक डिस्ट्रेस सोनार है जो तब एसओएस सिग्नल देता है जब पनडुब्बी किसी अनुपयुक्त परिस्थिति के कारण डूबने लगती है। इसे प्लेटफॉर्म के किसी भी कम्पार्टमेंट पर रखा जा सकता है और इसे ऑटोमेटिक/मैन्युअल सक्रियण के लिए डिजाइन किया गया है।

.

 

 

 

नागन

npolनागन एक टाउड ऐरे सोनार सिस्टम है जिसकी ट्रांसमिटर बॉडी होती है और जहाज के पीछे एक लंबा सक्रिय ऐरे टाउड होता है। टाउड ऐरे को 200 मी की गहराई तक स्थापित किया जा सकता है। यह एंटी-पनडुब्बी संघर्ष (एएसडब्ल्यू) संचालन में उपयोगी होता है और उच्च गति टॉरपेडॉस के विशेष पनडुब्बी सामर्थ्य की जानकारी के लिए उचित सेंसर है।.

 

 

 

एलटस

npolएडवांस लाइट टाउड ऐरे सोनार (एलटस) विशेष रूप से सोनिक सतह से नीचे पनडुब्बी संचालन का पता लगाने, उसे स्थानीकृत करने और उसके वर्गीकरण के लिए अत्याधुनिक प्रभावी सेंसिग सिस्टम है। यह एंटी-पनडुब्बी युद्ध (एएसडब्ल्यू) संचालन के लिए उपयोगी है और उच्च गति टॉरपेडॉस के विशेष पनडुब्बी सामर्थ्य की जानकारी के लिए उचित सेंसर है।.

 

 

 

मरीच

npolयह एक एंटी-टॉरपेडो रक्षा प्रणाली (एटीडीएस) है जिसमें एक सेंसर ऐरे होता है और अग्निशमन नियंत्रण की सुविधा होती है। यह सोनार विंच पर स्थापित एक टाउड सेंसर ऐरे होता है। यह सिस्टम टॉरपेडो का पता लगाता है, उसे ट्रैक करता है और वर्गीकृत करता है। और विस्तारित डेकोस के लॉन्च को नियंत्रित करने के लिए एफसीएस के साथ कार्य करता है।.

 

 

 

टैडपॉल

npolटैडपॉल एक सक्रिय सानोबॉय है, जिसे उच्चे स्थानों से प्रयोग किया जाता है। यह दो चयनयोग्य संचालन गहराई का विकल्प देता है और साथ ही 8 घंटों तक की तीन अलग अलग संचालन अवधि प्रदान करता है। इसे मैसर्स टाटा पॉवर कंपनी लिमिटेड,, बंगलौर द्वारा तैयार किया गया।.

 

 

 

मिहिर

npolमिहिर पहले चरण का हेलीकॉप्टर सोनार सिस्टम था, जिसमें डंकिंग सोनार और चार चैनल सॉनोबॉय प्रोसेसर होते हैं। इसे एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर (एएलएच) प्रकार के प्लेटफॉर्म के लिए डिजाइन किया गया था, जिसमें भार, स्थान, और पॉवर को प्रमुखता दी गई थी। इस सिस्टम के विकास और परीक्षण का विंच डिजाइन और होमिंग संचालनों के क्षेत्रों में विचारणीय रूप से निरीक्षण किया गया।.

 

 

 

एलएफडीएस

npolनिम्न फ्रीक्वेंसी डंकिंग सोनार मिहिर का एक उन्नत संस्करण है। गुंबद के परिनियोजन और पुनरूद्धार के लिए एयरबोर्न विंच का विकास इस सोनार सिस्टम में एक विशेष प्रोद्योगिकी उछाल है। एलएफडीएस सोनर संचालनों के सक्रिय एवं निष्क्रिय दोनों प्रकार के संचालनों के लिए समर्थ है। वर्तमान में यह एडवान्सड लाइट हेलीकॉप्टर (एएलएच) पर फिटिड है।.

 

 

 

समुद्री बेड ऐरे

npolसमुद्री बेड ऐरे एक ऑफ बोर्ड सोनार है जिसे अंतर्जलीय लक्ष्यों की सक्रिय निगरानी के लिए प्रयोग किया जाता है। इसमें ट्रांस्ड्यूसर्स ऐरे के सेट होते हैं जिसे समुद्री बेड पर बिछाया जाता है। हाइड्रोफोन ऐरे के माध्यम से समुद्र को मिलने वाले सिगनल को ग्रहण करता है और डेटा टेलीमेंट्री सिस्टम इन सिगनलों के ट्रांसमिशन को जहाज या शोर स्टेशन के लिए सुनिश्चित करता है। इन्हें, डिटेक्शन, लॉक्लाइजेशन, वर्गीकरण और लक्ष्यों को ट्रैक करके आगे क्रियान्वित किया जाता है।.

 

यूडब्ल्यूटी/strong>

npolयूडब्ल्यूटी एक मध्यम पॉवर कॉम्पैक्ट सिस्टम है, जो एकॉस्टिक माध्यम के रूप में पनडुब्बियों अथवा सतही वेसल और पनडुब्बी के मध्य स्पीच, मोर्स कोड, डिजिटल डेटा कम्यूनिकेशन उपलब्ध करवाता है। यू.डब्ल्यू.टी. मिलिटरी अंतर्जलीय कम्यूनिकेशन हेतु नाटो और ईकेएम मानकों के अनुकूल है।.

 

 

 

3जी यू.डब्ल्यू.एसी.एस.

npolद अंडर वाटर ऑक्सिटक कम्यूनिकेशन सिस्टम (यूडब्ल्यूएसी) एनालॉग (नाटो और ईकेएम बैंड्स में एसएसबीएससी-एएम) और डिजिटल (सीएसके, ओएफडीएम, एफएसके मॉड्यूलेशन) माध्यमों के द्वारा सबमर्ज्ड (जलमग्न) और सतही प्लेटफार्म के मध्य हाफ ड्यूप्लेक्स कम्यूनिकेशन को समर्थ बनाता है। ऑपरेशनल आवश्यकताओं के दौरान रेडियो साइलेंस (आरएफ बैंड्स में) की स्थिति में, सतही प्लेटफार्म के मध्य कम्यूनिकेशन को इसी सिस्टम के माध्यम से पूरा किया जा सकता है।.

 

 

 

यू.डब्ल्यू.ए.सी.एस. ट्राइटोन

npolतीसरे चरण के अंडरवाटर वायरलेस ऑक्सिटिक कम्यूनिकेशन सिस्टम (3 यूडब्ल्यूएसी), जिसे यूडब्ल्यूएसी ट्राइटोन कहा जाता है, के कॉम्पेक्ट संस्करण को सॉफ्टवेयर डिफाइन रेडियो (एसडीआर) आर्किटेक्चर पर तैयार किया गया। इस सिस्टम में डाटा रिकॉर्डिंग और विश्लेषण विशेषताओं के साथ-ही-साथ एडवांस्ड मॉड्यूलेशन तथा कोडिंग तकनीक भी शामिल है।.

 

 

 

आई.सी.एस.एस.

npolएकीकृत तटस्थ निगरानी प्रणाली (आईसीएसएस) एक ऐसा सिस्टम है, जिसे भारत के तटीय प्रदेश की निगरानी हेतु दिए गए नियंत्रित क्षेत्र में बिना किसी भौतिक उपस्थिति के रात-दिन त्वरित संसूचन, अवस्थिति और संदेहास्पद चीजों, मोटरीकृत और पारम्परिक वाहनों की आवाजाही की निगरानी करने के लिए विकसित किया गया है। प्रकृति में बहुविषयक होने के कारण, सिस्टम इंटीग्रेशन हेतु नोडल लैब के रूप मे एनपीओएल सहित एक मल्टी-लैब पद्धति को अनुसरण किया जाता है। भागीदार लैबों में एलआरडीई, आईरडीई, डीईएएल, डीएलआरएल और सीएआईआर शामिल है। यह सिस्टम तटीय निगरानी राडारों (एलआरडीई), इलेक्ट्रो ऑप्टीकल प्रणालियों (आईआरडीई), कम्यूनिकेशन इंटरसेप्शन प्रणाली (डीएलआरएल), ऑटोमेटिक आईडेन्टिफिकेशन एंड कम्यूनिकेशन प्रणाली (डीईएएल), हार्बर सर्विलिएंस प्रणाली (एनपीओएल) और एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर एंड सिक्यूरिटी सोल्यूसंस के आधार पर विकसित किया गया है।.

एमडीबी

npolयह एक सामान्य उद्देश्य के लिए डिजाइन किया गया मल्टीप्लेक्सड डाटा नेटवर्क है, जिसे नौसेना के कई प्लेटफार्म की कम्यूनिकेशन आवश्यकताओं हेतु विकसित और निर्मित किया गया। यह आईईईई 802.3 (अर्थनेट) के साथ संगत है। इस सिस्टम में तीन अर्थनेट कॉक्सिकल केबल डाटा बस हैं, जिसे 32 मॉडयूलर यूनिट तक जोड़ा जा सकता है, जिसे मॉड्यूलर ट्रांसपुट कंट्रोलर कहा जाता है।.

 

 

 

स्टोर्स इंटरफेस बॉक्स

npolएलसीए तेजस हेतु स्टोर्स इंटरफेस बॉक्स (एसआईबी), स्टोर्स मैनेजमेंट सिस्टम (एसएमएस) के ब्रेन की तरह कार्य करता है। यह एक वीएमई आधारित ऑपन सिस्टम हार्डवेयर है, जिसमें स्टोर्स की रिलीज और आपातकालीन जेटिसन हेतु सुरक्षा इंटरलॉक वाला अंतर्निहित उपकरण है। यह वेपन बस का उपयोग करते हुए स्टोर्स को एकीकृत करता है और ओपन आर्किटेक्चर कंप्यूटर (ओएसी) के माध्यम से कॉकपिट का इंटरफेस उपलब्ध कराता है। यह स्टोर्स के रिलीज/ नियंत्रण के लिए 1552बी बस पर ओएसी से प्राप्त उच्च स्तर कमांड पर आधारित पायलन इंटरफेस बॉक्स (पीआईबी) का नियंत्रण करता है।.

 

 

प्रमुख प्रौद्योगिकियां

npol

ट्रांसडयूसर्स

  • पानी के नीचे प्रोजेक्टर
  • हाइड्राफोन
  • एकाउस्टिइक बैफेल्सस
  • रबर के ढांचे वाले जंकशन बाक्सर
  • सोनार डोम्सं

सिग्नोल प्रोसेसिंग

  • डिजिटल सिग्न्ल प्रोसेसर
  • सिग्नलल प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर
  • उच्चन क्षमता वाले बहु प्रोसेसर बोर्ड

अभियांत्रिकी

  • सोनार ढांचे
  • विंच एवं हेंडलिंग तंत्र
  • इलेक्ट्रा निक एनक्लोीसर्स और हर्मेटिकली सीलबंद इकाइयां
  • पानी के नीचे कैबल और कनैक्टीर
  • कंप्यूकटर सहयोगी इंजीनियरिंग

मेटिरियल

  • एमईएमएस उपकरण
  • ढांचागत मिश्रण
  • स्माार्ट मेटिरियल
  • कार्यात्मिक आवरण
  • प्रौद्योगिकियों एवं एनकेप्सनयूलेंटों की डेंपिंग

महासागरविज्ञान

  • सोनार कार्य पूर्वसूचना
  • महासागरियडाटाबेस
  • पानी के नीचे एकाउस्टिाक माडल
  • स्थानों को चिन्हिवत करना
  • प्रायोगिक समुद्र विज्ञान

सिग्नल कंडिशनिंग

  • सेनार फ्रंट एंड तंत्र
  • डाटा एकत्र करने वाली इकाइयां
  • टेलीमिट्री हार्डवेयर
  • विद्युत सप्लाई इकाइयां
  • विद्युत वितरण इकाइयां

आप्टो इलेक्ट्रानिक्स

  • फाइबर आप्टिक/आप्टिकल हाइड्रोफोन
  • वायब्रेशन/एकाउस्टिक मानिटरिंग उपकरण

सिग्नल प्रोसेसिंग एलोगरिथम

  • पता लगाने वाली तकनीकें
  • अनुमानित एलोगरिथम
  • वर्गीकरण

पावर इलेक्ट्रानिक्स

  • सोनार ट्रांसमीटर
  • पावर एंप्लीफायर
  • फ्यूल सेल पावर प्रणाली

एचएमआई एवं डिस्पले

  • उन्नत मानव मशीन इंटरफेस
  • नेटवर्क/संचार/इंटरफेसिंग
  • डिस्पले सिस्टम सॉफ्टवेयर फ्रेमवर्क

साइमुलेशन

  • कंप्यूटर सहायक साइमुलेशन
  • सॉफ्टवेयर प्रशिक्षक
  • शारीरिक प्रशिक्षक
  • सेनार साइमुलेटर्स
.
.
.
.
Top