संपर्क
मुख्य पृष्ठ > एन पी ओ ल>उपलब्ध सुविधायें

उपलब्ध सुविधाएं

आईएनएस सागरध्वनि

npolआईएनएस सागरध्वनि एनपीओएल का सागर में तैरने वाला परिसर डीआरडीओ के लिए भारतीय नौसेना द्वारा अनुरक्षित एवं चलाया जा रहा है। यह जहाज दक्षिण नौसेना कमान में स्थि त है और तटीय एवं गहरे पानी में निगरानी करता है। जहाज की क्षमता 20 दिनों के लिए 12 नाट्स की किफायती गति से 6000 नाटिकल मील है। जहाज में 16 वैज्ञानिकों के आवास की व्यनवस्थाक है। जहाज में ओशियनोग्राफिक, मीटरियालॅाजी, जियोलोजिकल, जियोफिजीकल और एकाउस्टि क मानदंडों को मापने के लिए वैज्ञानिक उपस्कैरों से सुसज्जिित सात प्रयोगशालाएं हैं। जहाज में उववत समुद्र विज्ञान तथा एकाउस्टिक उपकरणों की सुविधाएं हैं। जहाज पर स्थापित एक एकीकृत सागर सर्वेक्षण तंत्र (आईओएसएस) जहाज में विभिन्न प्रयोगशालाओं में आंकड़ों का एकीकरण उपलब्ध कराता है।

यू.ए.आर.एफ

npolयह सुवि‍धा पश्चि‍‍मी घाटों की ऊंची श्रृंखलाओं में, कुलामवू की झील पर स्थित है। इसका गठन अंतर्जलीय अकॉस्टियकई शोध के लि‍ए एक राष्ट्रीय परीक्षण सुवि‍धा के रूप में कि‍या गया, ताकि‍ नौसैनि‍कों को तैनात करने से पहले अंतर्जलीय अकॉस्टि‍क ट्रांसडयूसर्स, ऐरे, और अन्य समुद्र संबंधी उपकरणों की जांच और पूर्ण स्तरीय परीक्षण को नि‍यंत्रि‍त वातावरण में आरंभ कि‍या जा सके। यह जलाशय 60 वर्ग कि‍.मी. के क्षेत्रफल में फैला हुआ है और इसकी गहराई 25 मी और 125 मी के मध्य परिवर्तनीय है। इसमें सोनर परीक्षण और आंकलन करने के लिए तीन जहाज हैं, जि‍समें एक नौका (बार्ज), एक फ्लोटिंग प्लेट फार्म और एक मोटर नौका भी शामि‍ल है

अकॉस्टि‍क टैंक

npolअकॉस्टिक टैंक 50 मी. लंबा, 20 मी चौड़ा और 18 मीटर गहरा है और यह अंतर्जलीय अकॉस्टिक गुणों, जैसे प्रति‍बिंब, अवचूषण, ट्रांसमि‍शन, इंसर्शन लॉस तथा अकॉस्टिक प्रति‍क्रि‍या द्वारा सोनर ट्रांसडयूसर्स तथा अकॉस्टिक डोम्सट की टेस्टिंग और जांच का कार्य कर सकता है। यह टैंक एक रि‍मोट नि‍यंत्रित ईओटी क्रेन तथा टर्नटैबल्स के साथ 2 मूविंग प्लेटफार्म के साथ सुसज्जित है, जो सभी 3 दि‍शाओं में 1 सें.मी. की स्थि‍तीय सटीकता हासि‍ल करने में मदद करता है। बड़े ट्रांसडयूसर ऐरे से नि‍म्न फ्रीक्वेंसी, उच्च उर्जा मापन का कार्य भी कि‍या जा सकता है।

 

मैट्स (एमएटीएस

npolमैट्स एशि‍या पैसि‍फि‍क क्षेत्र में केवल एकमात्र अपने प्रकार का और वि‍श्व में बहुत कम उपलब्ध यंत्रों में से एक है। यह सुवि‍धा अंतर्जलीय उपयोग के लि‍ए कि‍सी भी सामग्री या सेंसर या ट्रांसड्यूसर्स के कि‍सी भी स्थि‍र और गति‍शील मापन, आंकलन और जांच कार्य करने में भी समर्थ है। परीक्षण केन्द्र में अलग-अलग आकार और आकृति‍यों वाले तीन दाब चैम्बर हैं, जो अलग-अलग तापमान और दाब की विभि‍न्न परि‍स्थिति‍यों के अंतर्गत वि‍भि‍न्न सेंसर या सामग्री या उपकरण पर अंतर्जलीय मापन के कार्य की सुवि‍धा प्रदान करता है। यह अलग-अलग आवृत्तियों पर भी मापन करता है।.

संरचनात्मक एवं थर्मल परीक्षण सुवि‍धा

npolयह सुवि‍धा सोनर सि‍स्टम की संरचना के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनि‍क तत्वों के परीक्षण के लि‍ए उपयोग की जाती है। इलेक्ट्रॉनि‍क एनक्लोजर्स के वि‍श्लेषण और परीक्षण के लि‍ए इंस्ट्रूोमेंटेशन फ्ले मीटर, प्रेशर गाज, तापमान मापन डाटा लार्जस, आद्रर्ता मीटर, साउंड मीटर इत्या‍दि‍ शामि‍ल होते हैं। इसमें जहाजों या पनडुब्बियों में ठंडे वायु (एयर) एम्बिऐंट में एनक्लोनजर्स की कार्य-प्रणाली को अनुरूप बनाने और उस पर अध्ययन के लि‍ए ब्लोअर और सहायक इंस्ट्रूमेंटेशन भी होता है। इस सुवि‍धा में टाउड ऐरे की क्लैम्पिंग के लि‍ए क्रि‍म्पिंग मशीन और समुद्र तट वातावरण में उपयोग कि‍ए जाने वाले मैकेनि‍कल घटकों की गति‍शील वि‍शेषज्ञताओं के लि‍ए एक प्रयोगात्मक मॉडल वि‍श्लेषण प्रणाली भी होती है। मॉडल परीक्षण सुवि‍धा में एलएमएस जांच प्रयोगशाला प्रणाली और इम्पैक्ट हैमर तथा ऐस्लवरोमीटर्स की श्रृंखला भी शामि‍ल होती है।

एनडीटी केन्द्र

npolइस केन्द्र में छि‍पी हुई कमि‍यों, जैसे, माइक्रो क्रैक, वॉयड्य, संरध्रता (पोरॉसि‍टी), डि‍लेमि‍नेशन, नॉन-बोंडिंग, कोरोशन इत्यानदि‍ का पता लगाने, उन्हें स्थानीकृत करने और उनकी मात्रा का निर्धारण करने के लि‍ए सोनर घटकों के परीक्षण और वि‍शेषता वर्णन संबंधी कार्य होता है। परीक्षण को इंफ्रारेड थर्मोग्राफी और माइक्रोफोकल एक्स–रे रेडि‍योग्राफी का प्रयोग करते हुए कि‍या जाता है। आईआर थर्मोग्राफी की प्रक्रि‍या को एफएलआईआर, स्वीशडन से एससी 3000 ‘लॉक-इन इंफ्रारेड प्ल स्डा थर्मल इमेजिंग सि‍सटम’ का प्रयोग करते हुए कि‍या जाता है और एक्से-रे रेडि‍योग्राफी में वायलॉन, जर्मनी से एक फ्लैट पैन डिजिल एक्स-रे रेडि‍योग्राफी सि‍स्टम का प्रयोग कि‍या जाता है।.

 

मैम्स क्लीन रूम

npolवर्ग 1000 और वर्ग 100 की अत्याधुनिक क्लीन रूम सुविधा एनपीओएल के मुख्य कैम्पस में स्थित है जिसका उपयोग मैम्स एवं नैनो-उपकरणों, माइक्रो सर्किट इत्यादि के लिए किया जाता है। इलेक्ट्रॉनिक असेंबली के असेम्बली और परीक्षण का कार्य भी यहां किया जाता है। एचवीएसी - हीटिंग, वेंटिलेश्न और एयर-कंडिशनिंग के माध्यम से मानकों के अनुसार क्लीन रूम स्थितियों को व्यवस्थित रखना और प्राप्त करना संभव होता है।.

 

 

प्रोटोटाइपिंग सेंटर

npolयह विभिन्न परियोजनाओं के लिए उत्पादों, प्रोटोटाइप्स और घटकों के निर्माण की केन्द्रीकृत सुविधा देता है। इसमें उच्च गुणवत्ता के स्तर और साथ ही प्रशिक्षित कार्यकुशलता को प्राप्त करने के लिए अत्याधुनिक मशीनिंग सुविधाएं होती हैं। इस सुविधा में प्लाज्मा कटिंग, टाइटेनियम वेल्डिंग, टीआईजी/एमआईजी वेल्डिंग, रेपिड प्रोटोटाइपिंग, सीएनसी वर्टिकल मशीनिंग सेंटर, सीएनसी स्लान्ट बेड लैथ, 5 एक्स वायर कट ईडीएम, माइक्रो ड्रिलिंग, जिग बोरिंग मशीन, समन्वय मापन मशीन और हैंडलिंग उपकरण शामिल होते हैं।.

 

ट्रांसड्यूसर मॉलडिंग शॉप

npolइस सुविधा का प्रयोग पेजो-केरेमिक स्टैक्स, ट्रांस्ड्यूसर्स की वैक्यूम असेंबली और साथ ही ट्रांस्ड्यूसर्स घटकों की रबर और पीयू मॉउलडिंग की पेजो-केरेमिक्स, फाइबर रैपिंग और प्री-स्ट्रेसिंग के लिए किया जाता है। रबर मॉउलडिंग का कार्य हाइड्रॉलिक प्रेस का प्रयोग करते हुए किया जाता है, और घटकों के प्रकार के आधार पर, ट्रांसफर माउलडिंग या कंप्रेशन माउलडिंग को अपनाया जा सकता है। वूल्कानाइज्ड उत्पादों की बॉन्डिंग का कार्य ‘पोस्ट वूल्कानाइजेशन बॉन्डिंग‘ का प्रयोग करते हुए किया जाता है। अंतर्जलीय ट्रांस्डयूसर्स के दाब जांच को करने के लिए शॉप में प्रैशन टेस्टिंग चैम्बर उपलब्ध हैं। .

दरपन

npolदरपन एक अत्याधुनिक क्लस्टर कम्पयूटिंग सुविधा है जिसका निर्माण सोनर सिस्टम और उसके वातावरण के सिस्टम स्तर सिमुलेशन को उपलब्ध करवाने के लिए किया गया। यह एक लाइनेक्स क्लस्टर है जिसमें ड्यूल प्रोसेसर के साथ 40 रैक माउंटिड कंप्यूटर नोड्स होते हैं जो कार्य-निष्पादन की लगभग 170 जीएफलॉप्स प्रदान करता है। दरपन का प्रयोग विभिन्न महासागर वातावरण के भीतर वैकल्पिक सोनर डिजाइन के कार्य-निष्पादन का पहले ही पता लगाने के लिए किया जा रहा है, ताकि वास्तविक सोनर सिस्टम को फैब्रिकेट करने से पहले और समुद्री परीक्षण का आयोजन करने से पहले सोनर सिस्टम के डिजाइन ऑप्टिमाइजेशन में मदद करता है।.

 

सीआईईडीए

npolसीआईईडीए का वर्णन एक एकीकृत कंप्यूटरीकृत सुविधा के रूप में किया जाता है जो सिस्टम की डिजाइन और इंजीनियरिंग में सहायता करता है। केन्द्र में मॉडलिंग, मेंशिंग और विश्लेषण का संचालन करने के लिए हाई-एंड वर्क स्टेशन और अन्य परिधीय सिस्टम होता है और यह अत्याधुनिक सॉफ्टवेयर उपकरणों के साथ सुसज्जित होता है। 3डी मॉडलिंग उपकरणों में आईडीईएएस, प्रो-ई और सोलिडवर्क जैसे उपकरण शामिल होते हैं। मेशिंग का कार्य हाइपरमेश का प्रयोग करते हुए किया जाता है। एनसिस, फ्लूऐंट, नीसा, बीटा-सॉफ्ट, फ्लोथर्म, केबलकैड और ऑरकाफ्लैक्स जैसे सॉफ्टवेयर उपकरणों का प्रयोग विभिन्न प्रकार के इंजीनियरिंग विश्लेषण करने के लिए किया जाता है।.

.
.
.
.
Top