संपर्क
DRDO
मुख्य पृष्ठ >डीआरडीएल> उपलब्ध सुविधायें

उपलब्ध सुविधायें 

 

डिजाइन सुविधाएं

  • कैड / कैम

    जैसा कि अस्सी के दशक में कंप्यूटर की सहायतित डिजाइन सामने आया था, डीआरडीएल देश में उन संस्थानों में से एक था, जसने सबसे पहले एक एकीकृत कैड/कैम सुविधा स्थापित की। कैड/कैम केंद्र 1987 में अपने प्रारंभ से कंप्यूटर सहायतित डिजाइन के लिए संपूर्ण डीआरडीएल को केंद्रीकृत सेवाएं उपलब्ध करा रहा था। कैड/कैम प्रणाली में छह सर्वर होते हैं जो लोकल एरिया नेटवर्क (लैन) से जुड़े होते हैं। सॉफ्टवेयर की क्षमताओं में वायरफ्रेम, ठोस एवं सतह प्रतिरूपण के साथ संयोजन, बाधा जांचना, राशि गुण की जांच, दृश्यीकरण, कंप्यूटर सहायतित निर्माण (कैम), पत्रक धातु, निर्घोष, तार बांधने और विवरण देना शामिल है। यह सुविधा परिमित तत्व (एफई) और बहु-यंत्र गतिकी अनुरूपता के लिए आकलन संवेष्ठन से पूरित है। कैड/कैम एवं निर्माण सुविधा के बीच एक प्रत्यक्ष अंकीय नियंत्रण (डीएनसी) संपर्क भी स्थापित किया गया है।

उड़ान परीक्षण सुविधा  

  • Axi � समरूपी एवं 2D सुपरसोनिक वायु सुरंग

    एक्सी-सिमेट्रिक सुपरसोनिक वायु सुरंग सुविधा और द्वि विमीय सुपरसोनिक वायु सुरगं 1980 में स्थापित की गईं। इन सुविधाओं में स्केल्ड डाउन प्रक्षेपास्त्र प्रारूपों पर कार्य कर रहे वायुगतिकी बलों तथा प्रघात की जांच होती है। पृष्ठ दबाव वितरण, केंद्र स्पंदन मापन, विभिन्न उपप्रणालियों जैसे पृथक एवं स्थापित वायु गवाक्ष का प्रदर्शन आकलन किया जाता है।  इस सुविधा का वाल-माउंटेड प्रारूप के परीक्षण के लिए भी प्रयोग की जाती है।

  • वायु प्राक्षेपिकी सीमा (एबीआर)

    वायु प्राक्षेपिकी सीमा - एक मुक्त उड़ान परीक्षा सीमा जहां बिना किसी बाधा के वायुगतिकी परिमाप प्राप्त किए जा सकते हैं।  परीक्षण प्रारूप को एक सेबोट के साथ तोप से सुपरसोनिक गति पर 100 मीटर की यांत्रिक सीमा में प्रक्षेपित किया जाता है। वांछित वायुगतिकी परिमाप प्राप्त करने के लिए सीमा में स्थित कई कैमरे उड़ते प्रारूप की विन्न अंतराल पर लंबकोणीय चित्र लेते हैं।

संरचनात्मक परीक्षण सुविधा  

  • स्थिर संरचनात्क परीक्षा सुविधा

    संरचनात्मक मजबूती परीक्षण की जरूरत को पूरा करे के लिए एक बंद तरह की रिंग विकसित की गई है। यह रिंग एकीकृत प्रक्षेपास्त्र के परीक्षण में प्रयोग होतीहै। उड़ान के दौरान प्रक्षेपास्त द्वारा महसूस की गए वांछित अवनमन आघूर्ण पैदा करने को संरचनात्मक लोड और अक्षीय बल लागू करने के लिए बड़ी संख्या में प्रणोदक प्रयोग किए जाते हैं। उड़ान के दौरान प्रक्षेपास्त्र के व्यवहार को देखने के लिए व्यापक मापन किए जाते हैं।
     

  • भूमि स्पंदन परीक्षण सुविधा

    प्रयोग के दौरान एकीकृत प्रक्षेपास्त्र के संरचनात्मक गतिकीय गुणों का पता लगाने के लिए इस सुविधा की स्थापना की गई है। यह सुविधा प्रारूप के परीक्षण के लिए बहुविध कम्पक तथा सॉफ्टवेयर के साथ स्टेट आफ द आर्ट सुविधा में विकसित हो चुकी है। यह सुविधा बाहरी बलों के लिए वाहन की प्रदोलकीय प्रतिक्रिया निर्धारित करती है।
     

  • ताप संरचनात्मक परीक्षण सुविधा

    ताप-संरचनात्मक परीक्षण सतह पर वायुगतिकी ताप पैदा कर आवश्यक रूप से प्रक्षेपास्त्र संरचना के प्रदर्शन के आकलन के साथ-साथ प्रक्षेपास्त्र के वायुढांचे की तापीय स्थायित्व को सुनिश्चित करता है

  • ध्वनि उत्सर्जन परीक्षण

    यह परीक्षण सुविधा विभिन्न प्रक्षेपास्त्र प्रणालियों के दबाव पात्र, समिश्रित एवं धात्विक संरचना की पूर्णता के आकलन में प्रयोग होती है।

 
  • पदार्थ परीक्षण सुविधा

    यह सुविधा अल्युमिनियम अयस्क, हस्के इस्पात, निम्न कार्बन इस्पात, माराजिंग इस्पात, यौगिकों आदि जैसे विभिन्न पदार्थों के नमूनों के सभी प्रकार की तन्यता, संपीडन और विरूपण का परीक्षण करता है।

  • प्रणोदन परीक्षण सुविधा (एचटीएफ)

    क्षैतिज परीक्षण सुविधा स्वदेशी विकसित है जो वायु परिचालित नियंत्रण फलक के प्रयोग से क्षैतिज मोड में तरल प्रणोदन (एल.पी.) इंजनों के परीक्षण करती है। इस सुविधा का उपयोग विभिन्न एल.पी. इंजनों के विन्यास के परीक्षण में किया जाता है।

  • लम्बत परीक्षण सुविधा (वीटीएफ)

    लंबवत परीक्षण सुविधा एलपी इंजनों के परीक्षण के लिए देश में ही  अभिकल्पित और विकसित की गई थी। इस सुविधा का नियंत्रण फलक दूर के स्थान से विद्युतीय रूप से नियंत्रित होता है। इस प्रणाली का प्रयोग क्रियाशील अखण्डता को सिद्ध करने के लए प्रणोदन चरणों के परीक्षण के लिए होता है।

 

  • अखंडीय राकेट रामजेट परीक्षा सुविधा

    एक उड़ने वाले वाहन के लिए वायु प्रणोदन प्रणाली विकसित की गई। यह आवश्यक है कि जमीनी परीक्षण सुविधा का होना जरूरी है जो उड़ान की परिस्थियों की नकल कर सके।
    रामजेट प्रणोदन प्रणाली के डिजाइन सत्यापन और निष्पादन आकलन के लिए एक अखंडीय राकेट रामजेट परीक्षण सुविधा तैयार की गई।

  • इंजन विकास सुविधा (ईडीएफ)
  • इंजन विकास सुविधा अवयवों के निर्माण का निष्पादन करती है, जैसे प्रतिक्रिया नियंत्रण प्रणाली अवयवों, नोजल, रन्ध्रों और बहाब अनुसंशोधन सुविधा, द्रवचालितों (हाइड्रालिक्स), वातिक, सील, कोर और विभिन्न प्रक्षेपास्त्र प्रणाली के लिए परीक्षण अवयव।

  • द्रवचालित बहाब अनुसंशोधन सुविधा

    किसी एलपी इंजन के कुछ आंतरिक परिमापी के अनुसंशोधन एवं अनुकूलन के लिए, ताकि इंजन अनुमत गुंजाइश पट्टी में अपने वांछित प्रदर्शन का निष्पादन कर  सके।

  • निर्वात टंकाई एवं झलाई सुविधा

    निर्वात टंकाई एक क्षरण रहित प्रक्रिया है जो चिपकी हुई आक्साइड को हटाने, अनाच्छादित धातु का अनावरण और पूरक सामग्री के कुशल क्लेदन को बढ़ावा देने जो एक कुशल जोड़ बनाता है, में काम आती है। भट्टी में आवश्यक रूप से एक तापीय कक्ष होता है, जिसे वांछित निर्वात के लिए खाली कर दिया जाता और पूरे प्रयोजना के दौरान उस स्तर पर बनाए रखा जाता है.
    निर्वात ताप उपचार अवयवों (जो पहले से अपनी सतह पर मौजूद हैं) के विवातियन में सहायता करता है और इस पूरी प्रक्रिया में अन्य हानिकारक गैसों के संदूषण को शून्य करता है।
    झलाई सुविधा: तरल प्रणोदन खंड की इंजन विकास सुविधा के पास सुस्थापित झलाई सुविधा है जो एल.पी. इंजन और अन्य सहायक प्रणोदन प्रणालियों के लिए धातुओं को जोड़ने, काटने आदि के लिए तैयार की गई है। इस सुविधा में टीआईजी झलाई मशीन और एयर प्लाज्मा कटिंग मशानें और वहनीय टीआईजी झलाई मशीनें शामिल हैं जो इलेक्ट्रोड और झलाई पूल दोनों को आसपास की वायुमंडलीय गैसों के हानिकारक प्रभाव से बचाने के लिए निष्क्रिय परिरक्षण गैस (आर्गन, हीलियम) के आवरण वाली गैर उपभोगीय टंगस्टन इलेट्रोड का प्रयोग करता है

गैर-विध्वंसकारी मूल्यांकन सुविधाएं

  • औद्योगिक परिकलित टोमोग्राफी (आईसीटी)

    परिकलित टोमोग्राफी एक रेडियोलॉजिकल प्रतिबिम्बन प्रौद्योगिकी है जो परीक्षण लक्ष्य की पतली, अनुप्रस्थच्छेद छेदिका का एक प्रतिबंब बनाती है।  डीआरडीएल ने सुविधा की स्थापना की है जो बड़े लक्ष्यों की जांच के लिए भारत में सबसे बड़ी सुविधा है।

  • सूक्ष्म-नाभीय वास्तविक समय रेडियोग्राफी

    इसका प्रयोग छोटी प्रणालियों और उप प्रणालियों में कठोर दरार एवं धातुशोधक गड़बड़ियों के लिए होता है। यह सुविधा वास्तविक समय प्रयुक्तियों के लिए स्थापित की गई है।

  • अवरक्त ताप-विकिरणलेखी (इन्फ्रारेड थर्मोग्राफी)

    अवरक्त ताप विकिरणलेखा एक गैर संपर्क तथा गैर-आक्रामक परीक्षण पद्यति है जो थर्मल पैटर्न को खोजने, दिखाने और रिकार्ड करने और एक लक्ष्य की सतर पर तापमान वितरण के लिए एक तापीय प्रतिबिम्बक का उपयोग करता है।

  • चुम्बकीय अणु परीक्षण

    चुम्बकीय अणु परीक्षण लौहचुंबकीय पदार्थों के बने अवयवों में सतह तथा उप सतह सान्तरता के कारण प्रवाह क्षरण की खोज करता है। यह कच्ची सामग्री में सतह एवं उपसतह की गड़बड़ियों का पता लगाता है।

 

संगणना सुविधाएं

जटिल वायुमंडलीय-प्रणोदी प्रवाह के अनुकरण के लिए विपुल संगणना शक्ति और मैमोरी की आवश्यकता होती है। डिजाइनर की ओर से बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रक्षेपास्त्र समाकृतियों के लिए 3-डी सीएफडी समाधान तैयार करने हेतु विभिन्न उच्च प्रदर्शन-संगणना प्लेटफार्म स्थापित किए गए हैं। डीआरडीएल में काफी संख्या में .5 टेराफ्लोप प्रमाणित गति के पीआईवी आधारित क्लस्टर कंप्यूटर स्थापित किए गए हैं।

 नेटवर्किंग सुविधाएं 

 
  • डीआरडीएल इंटरनेट (डी-नेट)

    डी-नेट एक 100 Mbps गिगाबाइट फाइबर आप्टिक स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क है जो सभी भवनों एवं प्रौद्योगिकी कार्य केंद्रों को जोड़ता है। सुविधा 24 x 7 आधार पर उपल्ध है। डीआरडीओ तीव्र आनलाइन नेटवर्क पहुंच  (डीआरओएनए) की इस नेटवर्क के माध्यम से सभी अधिकारियों द्वारा भी पहुंच होती है।
    40 से अधिक इन हाउस विकसित आनलाइन प्रयुक्तियों और 50 पोर्टल के साथ डीआरडीएल इनटरनेट डीआरडीएल के 1600 से अधिक उपयोगकर्ताओं और आरसीआई एवं एएसए से 300 उपयोगकर्ताओं के लिए संचार एवं ज्ञान प्रबंधन का बहुत शक्तिशाली उपकरण हो गया है।

 
  • इंटरनेट सुविधा

    डीआरडीएल  में एक पृथक पूर्ण सुरक्षित इंटरनेट संयोजकता भी 24x7 आधार पर उपलब्ध है। पूरी प्रयोगशाला में Mbps लीजलाइन संयोजनों के माध्यम से 100 से अधिक ग्रंथियां उपलब्ध हैं।

   

 

 
.
.
.
.
Top