संपर्क
DRDO
मुख्य पृष्ठ >डी एल जे > उत्पाद एवं प्रौद्योगिकियाँ

उत्पाद एवं प्रौद्योगिकियाँ

जलीय फोम उत्पादन प्रणाली:

इस प्रणाली को प्रति घंटे प्रत्येक टर्बो फैलानेवाले बंदूक से 4500 लीटर जलीय फोम की क्षमता के साथ विकसित किया गया है। तापमान के आधार पर फोम की स्थिरता 12 से 24 घंटे तक है। जलीय फोम वीआईएस-एनआईआर, थर्मल इंफ्रारेड में छलावरण प्रदान करता है और माइक्रोवेव क्षेत्र में भी छलावरण प्रदान करने में सक्षम है।

विकिरण निगरानी उपकरण:

विकिरण डोज रेट और विकिरण पर्यावरण में कुल डोज की निगरानी के लिए गामा फ्लैश सेंसर, रोएंटजेनोमीटर, पीडीआरएम, पीडीएम, आरएडीएमसी, आरपीएल डोजीमीटर और रीडर, एकीकृत फील्ड शेल्टर इत्यादि

            

विकिरण निगरानी प्रणाली:

एनबीसी रेसी वाहन, मोबाइल टोही प्रयोगशाला, एक बड़े दूषित क्षेत्र पर विकिरण के स्तर की निगरानी के लिए गतिशील (मोबाइल) परमाणु क्षेत्र प्रयोगशाला।

         

संदूषण निगरानी प्रणाली:

इलाके, लोगों और भोजन, पानी, अन्य खाद्य सामग्रियों जैसी अन्य सामग्रियों में प्रदूषण की निगरानी के लिए पानी / तरल / खाद्य संदूषण की निगरानी प्रणाली, धुलाई निगरानी प्रणाली, और क्रमियों की निगरानी के लिए गतिशील (मोबाइल) स्टेशन इत्यादि।

         

काइटिन-नैनोसिल्वर रोगाणुरोधी घाव ड्रेसिंग, जैविक पट्टियाँ और प्रसंस्कृत अस्थि एलोग्राफ्ट्स:

एक रोगाणुरोधी घाव की ड्रेसिंग के रूप में इस्तेमाल के लिए चांदी के सूक्ष्म कणों से युक्त काइटिन झिल्ली। अस्थि एलोग्राफ्ट अस्थिभंग दोष और अस्थि के न जुड़ने के उपचार, बीमारी या मानसिक आघात के कारण हड्डी के नष्ट क्षेत्रों में भरने, सिस्टिक विवरों और जोड़ों की चोटों में उपयोगी है। विस्मृति के लिए हड्डी के नष्ट क्षेत्रों में भरने, विशेष जैविक पट्टियाँ (नाल से एमनियोटिक, अर्जेन्टेनन) जलने के घावों, बेडशोर और कुष्ठ रोग के घावों के लिए आदर्श विकिरण निष्फल पट्टियां हैं।

      

इलेक्ट्रो क्रोमिक पैनल:

इलेक्ट्रो क्रोमिक पैनलएक नई इलेक्ट्रोक्रोमिक विंडो प्रौद्योगिकी (स्मार्ट विंडो) इमारतों की खिड़कियों से आने वाले प्रकाश को मंद कर उत्पादित अत्यधिक चमक को कम कर गर्मी और चमकदार धूप के दिनों में तीव्र गर्मी से सुरक्षा प्रदान करता है।

 

बीटा लाइट:

ट्रिटियम आइसोटोप और जेडएनएस फॉस्फर का उपयोग करने वाले बीटा प्रकाश स्व प्रकाशित कम तीव्रता वाली रोशनी के उपकरण हैं।

 

 

 

फील्ड जल परीक्षण किट:

यह फील्ड और ग्रामीण क्षेत्रों में गुणात्मक पानी के नमूनों की पीने की योग्यता का जल्दी से आकलन करने में उपयोगकर्ता की मदद करता है। यह पानी का भौतिक रसायन और जीवाणु गुणवत्ता प्रदान करता है। यह किट 30 मिनट में दस रासायनिक मापदंडों अर्थात्: पीएच, टीडीएस, कठोरता, क्लोराइड, फ्लोराइड, नाइट्रेट, अवशिष्ट क्लोरीन, लोहा, सल्फेट, आर्सेनिक और लगभग 6-10 घंटे में जीवाणु गुणवत्ता का आकलन करता है।.

 

एनबीसी जल शोधन संयंत्र (कैप: 2000 एलपीएच):

वाहन पर आरुढ़ आर.ओ. आधारित जल शोधन प्रणाली (डब्ल्यूपीएस) कुशलता पूर्वक दूषित पानी से निलंबित ठोस, भंग लवण (4000 पीपीएम तक) और परमाणु, जैविक और रासायनिक युद्ध घटकों को हटा देती है। पीने का सुरक्षित पानी उपलब्ध कराता है और खाना पकाने, चिकित्सा और परिशोधन की आवश्यकताओं को पूरा करता है।

 

 

सैन्य जीवन रक्षक बैक- पैक (40 एलपीएच):

एक अल्ट्राफिल्टरेशन झिल्ली आधारित प्रणाली छोटे समूह / 8-10 सैनिकों के लिए क्षेत्र में उपलब्ध सतही जल शुद्धिकरण के लिए उपयुक्त है। यह दस्ती (मैन्युअल) रूप से संचालित है और ऐसे क्षेत्रों के लिए विशेष रूप से अनुकूल है जहां पानी के प्रदूषण का प्रमुख कारण निलंबित / भंग गाद के साथ-साथ सूक्ष्म अशुद्धियों की गंदगी है।

 

ऑन लाइन फ्लोराइड निवारक जल शोधक:

फ्लोराइड हटाने वाला जल शोधक निलंबित अशुद्धियों, रंग, गंध और अल्ट्रा निस्पंदन झिल्ली द्वारा बैक्टीरिया जैसे सूक्ष्म जीवाणु को एवं अनुमेय इकाई तक दूषित पानी से चयनात्मक राल द्वारा अतिरिक्त फ्लोराइड को दूर करने में सक्षम है। संयंत्र की क्षमता 40 एलपीएच है।

 

 

पीसीएम कोल वास्कट एवं कैप्स

चरण बदलने वाली सामग्री पर आधारित ठंडी बनियान फील्ड ड्यूटी के कर्मियों, टैंक केबिन क्रू इत्यादि को राहत प्रदान करती है। उत्पाद का उच्च गर्मी की स्थिति के दौरान फील्ड मूल्यांकन किया गया है और इसे 2-3 घंटों की अवधि के लिए प्रभावी पाया गया है।

 

 

 

रनवे की तेजी से मरम्मत के लिए फास्ट सेटिंग और उच्च शक्ति युक्त ठोस बहुलक कंपोजिट (पॉलीसीसी)

पॉलीसीसी बांधने की राल जैसी असंतृप्त पॉलिएस्टर राल प्रणाली पर आधारित है। यह स्थानीय स्तर पर उपलब्ध रेगिस्तानी / नदी / समुद्री रेत के साथ या कुछ सर्जक और त्वरक की उपस्थिति में पूरक के रूप में रेत और बजरी / समुच्चय का एक मिश्रण के साथ बांधने की राल मिश्रण से तैयार किया जाता है। राल की त्रि-आयामी पार -जोड़ने की शक्ति की वजह से यह दो घंटे के भीतर बहुत अच्छी संपीड़क शक्ति विकसित करता है। इस प्रौद्योगिकी के लिए पानी की कोई आवश्यकता नहीं होती।

.
.
.
.
Top