संपर्क
DRDO
मुख्य पृष्ठ > डी एल जे >बुनियादी ढांचे / सुविधाएं (इकाईयां)

बुनियादी ढांचे / सुविधाएं (इकाईयां)

करीबी क्षेत्र निदान आरसीएस सुविधा (नियर-फील्ड डायग्नोस्टिक आरसीएस फैसिलिटी (एनएफडीआरएफ)

यह स्टेटिक आरसीएस माप के लिए आरसीएस रेंज (2-18 गीगासे अधिक) और पूर्ण पैमाने पर विमानों और अन्य प्रणालियों की डायग्नोस्टिक इमेजिंग है। इस इकाई (सुविधा) में 40 टन रेटिंग की सटीक टर्नटेबल, सटीक एंटीना पोजीशनर, और माइक्रोवेव उपकरण एवं आरसीएस माप के लिए डाटा अधिग्रहण प्रणाली की सुविधाएँ हैं।

डेटा प्रसंस्करण केन्द्र (डीपीसी)

इस इकाई में जमीनी वाहनों और वीआईएस-एनआईआर और थर्मल अवरक्त वर्णक्रम डोमेन में हवाई ठिकानों पर हस्ताक्षर के अध्ययन के लिए अनेक उपकरण और प्रणाली स्तर की सुविधाएं निहित हैं। उपकरणों में हाइपर-स्पेक्ट्रल इमेजिंग सिस्टम, थर्मल इमेजिंग सिस्टम, आईआर इमेजिंग अंशांकन स्रोत और जलवायु चैम्बर, लेजर स्कैनिंग सिस्टम, स्पेक्ट्रो-रेडियोमीटर और अन्य शामिल हैं।

उन्नत सामग्री केंद्र

इस इकाई में सामग्री परीक्षण और लक्षण वर्णन के लिए उपकरणों की एक श्रृंखला द्वारा समर्थित एक रासायनिक संश्लेषण प्रयोगशाला निहित है। इनमें जलवायु चैम्बर, ईडीएस के साथ स्कैनिंग इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप, एक्स - रे विवर्तन प्रणाली, परमाणु शक्ति माइक्रोस्कोपी, वायब्रेटिंग सेम्पल मैग्नोमीटर, कण आकार विश्लेषक, एपटीआईआर स्पेक्ट्रोफोटोमीटर, स्पेक्ट्रोफ्लुरोमीटर और अन्य शामिल हैं। इनके अलावा, इसमें हैवी-ड्यूटी हाइड्रोलिक प्रेस, रबर प्रोसेसिंग यूनिट, और थर्मल स्प्रे यूनिट से लैस पॉलीमर और नैनो कंपोजिट संचालन के फेराइट सामग्री का थोक उत्पादन के लिए भी सुविधाएं हैं।

एनीच्वायस चैंबर और ईएम विशेषता सुविधा (इकाई)

ये सुविधाएं प्रयोगशाला परीक्षण और रडार अवशोषित सामग्री और उत्पादों के विकास का समर्थन करती हैं। माइक्रोवेव आवृत्तियों पर स्वीकार्यता और पारगम्यता के अपने विद्युतीय मानकों के आधार पर मूल सामग्री के गुणों को निर्धारित किया जाता है, और रैम उत्पादों को उनकी वापसी हानि और आरसीएस प्रदर्शन के द्वारा मापा जाता है।

रक्षा अनुसन्धान एवं विकास इरेडिएटर (रवि) -

बहुउद्देशीय रक्षा अनुसन्धान और विकास इरेडिएटर (रवि) को अनुसंधान एवं विकास कार्य करने एवं विभिन्न सेवा संगठनों और डीआरडीओ के लिए प्रायोगिक पैमाने पर एक गामा इरेडिएटर की उपयोगिताओं के प्रदर्शन के लिए 1994 से डी एल जे में स्थापित किया गया है।

 

 

 

त्वरित / नकली मरुस्थलीय पर्यावरण के परीक्षण की सुविधा:

अत्यधिक गर्म मरुस्थलीय जलवायु रक्षा प्रणालियों के प्रदर्शन, विश्वसनीयता और जीवन को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती है, और कई बार मिशन के महत्वपूर्ण घटकों की विफलता का कारण बनती है। नकली स्थितियों के तहत रक्षा प्रणालियों पर चरम मरुस्थलीय जलवायु के दीर्घकालिक और अल्पकालिक प्रभाव का अध्ययन करने के लिए एक त्वरित मरुस्थलीय पर्यावरण परीक्षण इकाई को स्थापित किया गया है। इस सुविधा के तहत, एमआईएल मानकों के अनुपालन में सौर विकिरण कक्ष और आंधी धूल परीक्षण सुविधा को स्थापित, आरंभ और चालू किया गया है।

      

.
.
.
.
Top