संपर्क
DRDO
मुख्य पृष्ठ > डेसीडॉक > उपलब्ध सुविधायें

उपलब्ध सुविधायें

बहुमाध्यम प्रयोगशाला:

उच्च प्रंबधको तथा वैज्ञानिक सलाहकार से रक्षा मंत्री के लिये मल्टीमीडिया ओथरिंग, डिजाइनिंग, इमेज प्रोसेसिंग करना, सी.डी. पर लिखना, श्रव्य-द्र्श्य अभिकल्पी, डेस्क्टाँप सी.डी. प्रकाशन और बहुमाध्यम सी.डी.-रोम का उत्पादन, के लिये विद्वान उपलब्ध है। कुछ बहुमाध्यम उत्पादों का प्रकाशन किया गया तथा बहुमाध्यम प्रयोगशालाओ के निर्माण के लिये डी.आर.डी.ओ. और बाहर की प्रयोगशालाओ को सलाह प्रदान की जाती है।

रेप्रोग्राक अभिकल्पी:

यह सुविधा डी.आर.डी.ओ. के उच्च अधिकारियों और वैज्ञानिकों को तकनीकी प्रस्तुतिकरण के लिये मदद करती है। यह सुविधा कम्पूटीकृत 35एमएम मल्टीकलर स्लाइड तंत्र, डिजिटल कलर-कोपिएर, हाई क्वालिटी कलर प्रिंटर और वीडियो रिकार्डर से संसाधित है। तथा अच्छी गुणवत्ता का प्रदर्शन, संसाधन प्रदान करती है।

मुद्रण सुविधा:

डी.आर.डी.ओ. के प्रकाशन के लिये अच्छी गुणवत्ता की मुद्रण सुविधा अभिकल्पी, लेआउट, टाइप सेटिंग, डी.टी.पी., संसाधित एंव मुद्रण इकाई के क्षेत्र मे स्थापित की गई है। व्यवसायिक मुद्रण ऐजेन्सियों की सहायता से उच्च गुणवत्ता की बहुरंगी मुद्रण प्रणाली बनाई गई हैं।

इंटरनेट एंव ई-मेल अभिगमः

डेसीडॉक ने डी.आर.डी.ओ. की प्रयोगशालाओ मे 64केबीपीस लीज्ड लाईन, वी.एस.एन.एल. के द्वारा सारे राष्ट्र में ई-मेल और इंटरनेट अभिगम सेवा की शुरुआत की तथा उच्च प्रंबधको के लिये 25 डाईल-अप टी.सी.पी./आई.पी. इंटरनेट अभिगम उपलब्ध हैं।

ज्ञान प्रबंधन प्रभाग

डिजिटलीकरण सुविधाएं: डेसीडॉक में ज्ञान प्रबंधन प्रभाग को डीआरडीओ प्रयोगशालाओं/ प्रतिष्ठानों द्वारा उत्पन्न सभी प्रकार की तकनीकी रिपोर्टों का डिजिटलीकरण कर, उसे केंद्रीय स्थान पर संग्रहित करने, महत्वपूर्ण ज्ञान परिसंपत्तियों की रक्षा और संरक्षण करने और डीआरडीओ के लिए एक मजबूत ज्ञान आधार का निर्माण करने के लिए बनाया गया है। संपूर्ण डिजिटलीकरण सुविधाओं में निम्नलिखित उपकरण शामिल हैं जो इस प्रभाग द्वारा स्थापित किया गया है स्कैनिंग और डिजिटलीकरण गतिविधियों की सुविधा।

  • दो उच्च गुणवत्ता युक्तओवरहेड डिजिटल रंग पुस्तिका स्कैनर "एटीआईजेड बुक ड्राइव प्रो वी'' आकार स्कैनर।
  • दो उच्च गुणवत्ता युक्त एफयूजेआईटीएसयू फ्लैट बेड स्कैनर।

डीआरडीओ पुस्तकालय नेटवर्क समूह:डीआरडीओ पुस्तकालय नेटवर्क निदेशक डेसीडॉक द्वारा देश भर में डीआरडीओ टीआईआरसी के नेटवर्क के लिए बनाया गया है। इसका उद्देश्य विभिन्न डीआरडीओ प्रयोगशालाओं की टीआईआरसी /पुस्तकालयों में उपलब्ध संसाधनों का पता करने के लिए एक मंच प्रदान करना है।
समूह में समर्पित अधिकारियों और कर्मचारियों की एक टीम शामिल हैं, जो डीआरडीओ समुदाय को जानकारी की सहज पहुंच प्रदान करने के लिए डेटा का संग्रह, प्रसंस्करण और अद्यतन करने में लगे हुए हैं।.

डेसीडॉक के पास ऑप्टिकल फाइबर लाइन और इंटरनेट की सुविधा है और वर्तमान में एमटीएनएल से 8 एमबीपीएस लाइनों और रेलटेल से 20 एमबीपीएस इंटरनेट लाइन से लाइनों को पट्टे पर ली गई हैं।

यह शिक्षा विभाग (के लोगों) के साथ बातचीत, छात्रों के परियोजना प्रशिक्षण, डीआरडीओ के अधिकारियों के लिए डीआरडीओ के निदेशकों के सम्मेलन, डीआरडीओ ई-मेल सुविधा आदि के लिए जिम्मेदार हैं।


.
.
.
.
Top