संपर्क
DRDO
मुख्य पृष्ठ > डेसीडॉक > उपलब्धियाँ

उपलब्धियाँ

डेसीडॉक रक्षा क्षेत्र में सबसे अच्छी तरह सुसज्जित पुस्तकालय बनाए रखता है। इसके पास 262,000 दस्तावेज है और यह अपने संग्रह से काफी तेजी से दस्तावेज़ की आपूर्ति (आमतौर पर 48 घंटे के भीतर) प्रदान करता है। यदि किसी ऐसा दस्तावेज़ का अनुरोध किसी डीआरडीओ उपयोगकर्ता द्वारा किया गया हो, जो इसके साथ उपलब्ध नहीं है, तो यह उसे खरीदता है और जितनी जल्दी संभव हो उसकी आपूर्ति करता है। पुस्तकालय प्रबंधन गतिविधियां कंप्यूटरीकृत हैं और डीआरडीओ के 500 से अधिक वैज्ञानिकों (और कुछ अन्य) को पाक्षिक और मासिक मौजूदा जागरूकता सेवाएं प्रदान की जाती हैं।

  • डीआरडीओ के 1000 से अधिक वैज्ञानिकों (और कुछ अन्य) को लगभग 10 सीडी-रोम डेटाबेस पर आधारित मासिक एसडीआई सेवाएं (सूचना का चुनिंदा प्रसार) प्रदान की जाती हैं।
  • 'विश्व की प्रगति में विज्ञान तथा प्रोद्योगिकी का योगदान' में सफलतापूर्वक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया, जिसमें लगभग 1200 विद्वानों ने भाग लिया और 36 समानांतर सत्रों में 656 से अधिक कागजात प्रस्तुत किए गए, आईएसबीएन नंबर के साथ हिंदी में सम्मेलन की कार्यवाही के 11 संस्करण प्रकाशित और अधिकांश विश्वविद्यालयों/कालेजों के लिए वितरित किए गए हैं। लिम्का बुक आफ रिकॉर्डर्स ने इसे विश्व रिकार्ड के रूप में प्रमाणित कर दिया है।
  • डीआरडीओ समाचार पत्र/प्रौद्योगिकी फोकस/डीआरडीओ समाचार आदि के लिए ऑडियो विजुअल द्विभाषी रूप में वीडियो पत्रिका की नई सेवाएं शुरू की हैं।
  • पिछले 50 वर्षों से एकत्र डीआरडीओ रिपोर्ट/महत्वपूर्ण रिपोर्टों के लगभग 40 लाख पृष्ठों का डिजिटलीकरण किया गया है।
 
.
.
.
.
Top