संपर्क
DRDO
मुख्य पृष्ठ >डीबेल> नया है
  • अग्निरोधी (एफआर) सामान्य एंटी जी सूट:



    एंटी जी सूट लड़ाकू विमानों के पायलटों की + Gz सहिष्णुता बढ़ाने के लिए बनाया एक फूलने वाला परिधान है। उड़ान की दिशा में कोई परिवर्तन त्वरण या 'जी' बलों का उत्पादन करता है, जो 'जेड' दिशा में सकारात्मक होने पर एक पायलट को भारी कर देता है। एंटी जी सूट उड़ान के दौरान का अनुभव किए जाने वाले बलों के अनुपात में पायलट के स्वतः पेट जांघों और पैरों के लिए विपरीत दबाव लागू करता है। विपरीत दबाव ऊपर के क्षेत्रों में रक्त के अत्यधिक खिंचाव से बचाता है और इस तरह पायलट की सीमा स्तर को 1 से 1.5 जी तक बढ़ाता है। बाहरी परिधान और ब्लाडर के लिए उच्च प्रदर्शन सामग्री का संयोजन उच्च तीव्रता युक्त गर्मी के लिए जोखिम पर थर्मल सुरक्षा के उच्च स्तर को सुनिश्चित करते हैं। यह सामग्री मिग, मिराज 2000 और एलसीए जैसे विभिन्न विमानों के लिए विकसित की गई है। एंटी जी सूट 05 आकारों में उपलब्ध है।

  • अग्निरोधी दस्ताने:

    पांच उंगली डिजाइन वाले एफआर दस्ताने को लड़ाकू विमानों के विमान चालक के लिए विकसित किया गया है और यह हल्के वजन का और हाथ में पहनने में आरामदायक है। दस्ताने स्पर्श की अधिकतम निपुणता और समझ प्रदान करते हैं ताकि विमान नियंत्रण और जीवनरक्षा के उपकरण के उपयोग का संचालन प्रभावित न हो। स्वाभाविक अग्निरोधी कपड़े का उपयोग कर दस्तानों के दो संस्करण एमके-I और एमके-II विकसित किए गए हैं।
    एफआर दस्ताने एमके-I हथेली की ओर चमड़े और पीछे की ओर मेटा आर्मिड से बुने हुए कपड़े से निर्मित दोहरी सामग्री दस्ताने 7 आकारों में उपलब्ध हैं।
    एफआर दस्ताने एमके -II हथेली और उंगलियों पर सुदृढीकरण प्रदान करने के लिए बुने हुए एफआर कपड़े के साथ मेटा आर्मिड से बुने हुए कपड़े से निर्मित है और 4 आकारों में उपलब्ध है।



  • हेलीकाप्टर ऑक्सीजन प्रणाली:

    भारतीय वायु सेना के हेलीकाप्टर मध्यम समुद्र तल के ऊपर 25,000 फुट की ऊँचाई तक की उड़ान में सक्षम हैं, जिसकी वजह से हेलीकाप्टर को एक समर्पित एकीकृत विमान कर्मी ऑक्सीजन प्रणाली स्थापित करने की जरूरत है। T इस ऑक्सीजन प्रणाली में कम वजन का 2 लीटर का मजबूत सिलेंडर (सर्विस प्रेशर 200 बार) होता है, जो दबाव कम करने तथा नियंत्रित करने हेतु एक वाल्व और एक तनुकरण मांग ऑक्सीजन नियंत्रक (डीडीओआर) के साथ जुड़ा होता है। डीडीओआर चालक के हेल्मेट से जुड़े ऑक्सीजन मास्क के जरिये पायलट को उड़ान की ऊंचाई के अनुसार उपयुक्त सान्द्रता की ऑक्सीजन आपूर्ति करता है। हेलीकॉप्टर ऑक्सीजन प्रणाली उड़ान के लिए सही पाई गई है तथा इसके बड़ी मात्रा में उत्पादन और सेना में शामिल किए जाने की योजना है (संदर्भ डीआईआईटीएम अनुमोदित)।





  • सक्रिय ताप तत्वों के साथ विद्युतीय गरम दस्ताने:

    ऊंचाई पर संचालन करने वाले विमान चालक दल को तापमान, सर्द हवा से जुड़ी प्रतिकूल परिस्थितियों से अच्छी तरह से संरक्षित किया जाना चाहिए अन्यथा वे पाला मारने का शिकार हो जाएंगे। डीईबीईएल द्वारा डिजाइन और विकसित दस्ताने इन्सुलेशन प्राप्त करने के लिए पारंपरिक बहुपरत अवधारणा को समाप्त करते हैं और विद्युत सक्रिय तापक तंतु का उपयोग करते हैं, जो तापमान के+ 20oC से नीचे चले जाने पर स्वचालित रूप से गर्मी देते हैं और तापमान को शारीरिक आराम (22-28oC) की सीमा के भीतर बनाए रखते हैं। यह रिचार्जेबल बैटरी और लगातार परिवर्तनशील इलेक्ट्रॉनिक तापमान नियंत्रक इकाई से सुसज्जित है, जो व्यक्ति की पसंद के आधार पर तापमान को विनियमित करने में मदद करता है। बैटरी निरंतर हीटिंग के लिए लगभग में 6-7 घंटे तक बिजली उपलब्ध कराती है। दस्ताने 03 आकार में उपलब्ध हैं। इस सामग्री को सेना में शामिल किया गया है।



  • विद्युतीय गरम जूते के इनसोल:

    यह अत्यधिक ऊँचाई पर संचालन करने वाले पायलट और विमान कर्मियों के लिए विशेष रूप से बनाया गया एक व्यक्तिगत सुरक्षा गियर है जो अत्यधिक ठंड जलवायु में पैरों को पर्याप्त गर्म रखने के लिए हल्का ताप प्रदान करता है। यह सामग्री बैटरी चार्जर युक्त बुद्धिमान हीटिंग सिस्टम से सुसज्जित है, जो बैटरी द्वारा संचालित है (जूता में लगा हुआ) और निरंतर 6-7 घंटे तक निरंतर गर्मी प्रदान करता है। इनसोल स्वास्थ्यकर हैं और एंटी स्लिप डिजाइन प्रदान करते हैं। इनसोल में मौजूद छेद पैरों को सांस लेने में सहायता करते हैं और एक समान गर्मी वितरण में मदद करते हैं। यह सामग्री 06 आकारों में उपलब्ध है। इसे सैन्य सेवा में लागू करने के लिए स्वीकार किया गया है।







.
.
.
.
Top