संपर्क
DRDO

निदेशक प्रोफाइल

श्रीमती मणिमोली थियोडर ने वर्ष 1984 में इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में बीई (ऑनर्स) के साथ मद्रास विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। वर्ष 1984 में 'एलआरडीई'डीआरडीओ में कार्यारंभ किया । वर्ष 1991 में उन्होंने प्रतिष्ठित संस्थानIISc बंगलूरु से सिस्टम साइंस एंड ऑटोमेशन - रोबोटिक्स क्षेत्र में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की और वर्ष 2000 में 'केयर'डीआरडीओ में नियुक्त हुईं।

'एलआरडीई'और'केयर'दोनों संस्थानों में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने सुरक्षित नेट सेंट्रिक C3I और कम्युनिकेशन सिस्टम के क्षेत्र में सक्रिय रूप से योगदान और परियोजनाओं का नेतृत्व किया। श्रीमती मणिमोली थियोडर,सेना के लिए सुरक्षित नेट सेंट्रिक C3I सिस्टमों के विकास में मुख्य डेवलपर रही है और इसके प्रारिंभिक स्तर सेलेकर सुरक्षा आवश्यकताओं के सहित इंडक्शन की आवश्यकता, विकास, उत्पादन एजेंसी के लिए टीओटी और पोस्ट इंडक्शन सपोर्ट सहित सेना में शामिल करने तक आपका योगदान रहा है । आर्मी रेडियो इंजीनियरिंग नेटवर्क के लिए बल्क् एनक्रिप्शन इक्विपमेंट्स, सुरक्षित टेलीफोन, आर्टिलरी कॉम्बैट कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम और सुरक्षा प्रणाली के विकास और क्षेत्ररक्षण कार्य में सक्रिय रूप से भाग लिया है ।

इन्होंने'केयर'में गुणवत्ता आश्वासन के लिए संगठनात्मक नीतियों को स्थापित किया हैं। इनके निरंतर प्रयासों के फलस्वरूप,नवम्बर 2009 में 'केयर'को आई.एस.ओ. 9001:2008 प्राप्त हुआ, मई 2014 में CMMI Dev 1.3 परिपक्वता स्तर 2 मूल्यांकन प्रतिष्ठा की मान्यता प्राप्त हुई । 'केयर'इस मान्यता को प्राप्त करने वालाडीआरडीओका पहला लैब है । इसके बाद नवंबर 2016 में, 'केयर'को आईएसओ 9001: 2015 में अपग्रेडकिया गया।

इन्हें 2007 में डीआरडीओ 'परफॉर्मेंस एक्सीलेंस अवार्ड'और 2010 में 'लेबोरेटरी साइंटिस्ट ऑफ़ द इयर अवार्ड'प्राप्त हुआ है । इन्हें 2013 में 'लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी टीम अवार्ड'और 2014 में 'टेक्नोलॉजी ग्रुप अवार्ड'प्रदान किया गया है । 2015 में 'वरिष्ठ महिला वैज्ञानिक'के रूप में सम्मानित किया गया है ।

श्रीमती मणिमोली थियोडोर, वैज्ञानिक ‘जी’ ने जून 2017 से निदेशक 'केयर'और बाद में जून 2019 से निदेशक डेबेल का कार्यभार ग्रहण किया है ।

 
.
.
.
.
Top