संपर्क
DRDO
मुख्य पृष्ठ >डीबेल> उपलब्धियाँ

उपलब्धियां

एयरोमेडिकल इंजीनियरिंग उत्पाद

जैवचिकित्सीय अभियांत्रिकी उत्पाद

सुरक्षा उपकरण व उड़ान वस्त्र

शीतकालीन वस्त्र

सामग्री की एफआर विशिष्टताओं के वर्णन के लिए सुविधाएं

पनडुब्बी बचाव सेट के लिए रिडुसर और श्वसन थैली परीक्षण

यह पनडुब्बी बचाव सूट के लिए डीईबीईएल द्वारा विशेष रूप से बनाया गया परीक्षण रिग है। हीलियम/हेलिऑक्स सिलेंडरों के रिड्सर के सिरे को सांस लेने बैग के साथ जोड़ने के द्वारा इसके प्रदर्शन के लिए जांच की जाती है।

 

 

 

प्रेशर ब्रिदिंग ऑक्सीजन मास्क टेस्ट रिग

प्रेशर ब्रिदिंग ऑक्सीजन मास्क एक आवश्यक विमान कर्मी सुरक्षा उपकरण है जो विमान की ब्रिदिंग रेग्युलेटर द्वारा विमान कर्मी को साँस लेने के लिए गै उपलब्ध कराता है। मास्क के लिए जरूरी है कि  सांस लेने के लिए अतिरिक्त प्रतिरोध, या लीकेज पैदा न करे। डीईबीईएल अपने सभी वायवीय कार्यों के लिए मास्क  की जांच कर सकता है जिसके लिए एक स्वचालित ऑक्सीजन मास्क परीक्षण योजना तैयार की गई है। परीक्षण रिग सोलेनायड वाल्व के साथ विभिन्न प्रवाह और दबाव नियंत्रक भी है। यह एक डिजिटल सेंसर भी है।

ऑक्सीजन मास्क के विभिन्न आकारों की जरूरत को पूरा करने के लिए परीक्षण रिग दो रूप हैं एक बार मास्क को सिर पर लगाने के बाद, कंप्यूटर माउस की एक क्लिक से 5 मिनट के भीतर सब परीक्षणों को पूरा किया जा सकता है। परीक्षा परिणाम निर्धारित मानकों के खिलाफ इसकी तुलना के एक रूप में प्रस्तुत किए जाते हैं।

विमान कर्मी हेलमेट के लिए प्रभाव एटेन्यूशन टेस्ट रिग

एक विमान कर्मी हेलमेट को सिर रोकने के लिए सक्षम होना चाहिए बशर्ते कि सिर की चोट का बल बरदाश्त के लायक हो। हेलमेट से सिर पर बढ़ने वाले दवाव को कम करने की उम्मीद की जाती है प्रभाव क्षीणन की हद का मूल्यांकन करने के लिए, यह परीक्षण रिग शिरस्त्राण प्रारूप पर एक 3-एक्स एकसेलेरोमीटर  के साथ इंस्ट्रुमेंटेड है।

परीक्षण रिग में एक मोटर चालित चरखी, चुंबक ओर पटरियों पर स्वतंत्र रूप से चलाने के साथ एक ड्रॉप हाथ है, गिरने के वेग को मापने के लिए निकटता सेंसर की एक जोड़ी, और एक चुंबकीय आधार पर तैनात एक फ्लैट एनविल है। यह पूरी तरह से स्वचालित है जबकि परिवर्तनशील तनाव पैरामीटर प्रभाव वेग, ड्रॉप की ऊँचाई या प्रभाव ऊर्जा को सेट किया जा सकता है। गिराए जाने पर, कंप्यूटर अन्य डेटा के साथ एक्सेलरोमीटर पैरामीटर प्राप्त करता है और उन्हें एक रिपोर्ट के रूप में प्रस्तुत करता है।

 
.
.
.
.
Top