संपर्क
DRDO
मुख्य पृष्ठ > सी वी आर डी ई > उपलब्ध सुविधायें

उपलब्ध सुविधायें

यांत्रिकी प्रणाली परीक्षण सुविघाएँ

यांत्रिकी प्रणाली प्रयोगशाला, सीवीआरडीई का एक नोडल परीक्षण केंद्र,  बख्तरबंद लड़ाकू वाहनों की प्रमुख एवं उप-प्रणालियों के परीक्षण, मूल्यांकन एवं विश्लेषण के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराता है। इसके पास उच्च विशिष्ट प्रतिफल इंजनों,  ईंधंन अंतःक्षेपण प्रणालियों, बख्तरबंद लड़ाकू वाहनों के पॉवर पैक्स, स्वचलित ट्रांसमिशन, हाइड्रोगैस सस्पेंशन, सड़क पहिया एवं एयर क्लीन के मूल्यांकन के लिए विभिन्न सुविधाएं हैं। विभिन्न प्रणालियों के प्रदर्शन के मूल्यांकन के लिए व्यापक परीक्षण किए जाते हैं। जमीनी परीक्षण के लिए बख्तरबंद लड़ाकू वाहनों में एकीकरण से पहले उनके प्रदर्शन के लिए बनावटी जमीनी परिस्थितियों में मोटरवाहन प्रणालियों के मूल्यांकन मे ये परीक्षण सुविधाएं सहायता करती हैं। 

इंजन परीक्षण सुविधाएं (1500 किलोवाट)

इस सुविधा में निम्न विशेषताओं के डाइड्रॉलिक डायनेमोमीटर होते हैंः शक्ति - 1500 किलोवाट, गति– 4800 चक्कर/मिनट और विमोटन– 9500 एनएम। लोड नियंत्रण सर्वो परिचालित जल  आगम एवं निकासी वाल्व द्वारा होता है। इंजन के अंतःक्षेपण पंप को नियंत्रित करने के लिए वाष्परोधी प्रेरक उपलब्ध है। ईएमसीओएन 400 नियंत्रण प्रणाली का प्रयोग परीक्षण मंच और टायनेमोमीटर नियंत्रण एवं निगरानी के लिए किया जाता है। वृद्धिशील एनकोडर का प्रयोग मांग मात्राओं के स्थापन एवं नियंत्रण प्रणाली के टक्कर रहित हस्तांतरण के लिए होता है और एवीएल पीयूएमए मोटरवाहन प्रणाली में एकीकृत होते हैं। उपकरण सेंसर केबल बल्ली में चढ़े होते हैं और डीएएस की ओर जाते हैं। उपलब्ध अन्य मापन उपकरण हैं वायु द्रव्यमान मीटर, निर्बाध ईंधन संतुलन, ईंधन कंडीशनिंग प्रणाली, धुआं मीटर और ब्लो बाई मीटर। सुविधा में दहन प्रक्रिया विश्लेषण प्रणाली है जिसमें क्रेंक एंगेल के लिए उच्च गति के 16 चैनल की संकेतक प्रणाली और दहन प्रक्रिया, बहुविध प्रवेश एवं निकास पर निम्न दाब अनुलक्षण का समय आधारित मापन।

इंजन परीक्षण सुविधा (700 किलोवाट)Engine Test Facility

इस सुविधा में 700 किलोवाट तक के इंजनों के प्रदर्शन मूल्यांकन के लिए परीक्षण उपकरण शामिल हैं। उपकरण में चढ़ते आधार फ्रेम के साथ एड्डी विद्युतप्रवाह डायनेमोमीटर  और फ्लैंग्स के साथ फैलने वाली ड्राइव शामिल है। सीमाएं हैः 700 किलोवाट, गति – 6,000 चक्कर/मिनट और विमोटन– 4,500 एनएम। परीक्षण उपकरण की आपूर्ति मैसर्स एपीकॉन, इटली द्वारा की गई है। एड्डी विद्युतप्रवाह ब्रेक दहनऊष्मा में परीक्षण किए गए इंजन की यांत्रिकी ऊर्जा बदल देता है और दहनऊष्मा को हटाने के लिए जल का प्रयोग किया जाता है। इसमें ब्रेक बॉडी, आधार, लोडसेल और गति पिक अप शामिल होता है। नियंत्रण प्रणाली में यानेमोनीटर नियंत्रक एवं वाष्परोधी प्रेरक होता है। परीक्षण प्रबंध सॉफ्टवेयर मैनुअल परीक्षण के साथ-साथ स्वचलित एवं अनुसूची आधारित परीक्षण के विकल्प भी उपलब्ध कराता है। इंजन को विभिन्न पद्यति से चलाने के लिए भी प्रावधान हैं जैसे स्थिर गति, स्थिर विमोटन पद्यति। परीक्षण मंच उपकरण में तापमान सेंसर्स, पीटी 10सी तथा तापयुग्म, दाब मापने के परांतरित्र (ट्रांसड्यूसर) एवं होज और सभी सेंसर केबल बल्ली पर चढ़े होते हैं और डीएएस प्रणाली की ओर जाते हैं। इसमें वायु द्रव्यमान मीटर, निर्बाध ईंधन संतुलन और ईंधन कंडीशनिंग प्रणाली, धुआं मीटर, और ब्लो बाई मीटर भी होता है।

पारेषण परीक्षण सुविधा

यह परीक्षण सुविधा 1500 किलोवाट क्षमता के पारेषण एवं इंजन वाले बख्तरबंद लड़ाकू वाहन पावर पैक के परीक्षण के लिए व्यापक रूप में प्रयोग की जाती है।  इस परीक्षण सुविधा में, 5 टन के चरणों में 15 टन से 55 टन तक के वाहन वजन (जड़त्व)  के अनुरूपण के लिए हाइड्रॉलिक तरीके से लगे हुए फ्लाईव्हील असेंबली उपलब्ध होती है। यहां पावर पैक के 37 मापदंडों के मापन का प्रावधान है। लोडिंग प्रयुक्ति के रूप में दो एड्डी विद्युतप्रवाह डायनेमोमीटर का प्रयोग किया जाता है।

ड्राइव शक्ति             375 किलोवाट – 1,500 किलोवाट
ड्राइव गति               500 आरपीएम से  3,500 आरपीएम
विमोटन/साइड          20,000 एनएम @ 250 आरपीएम

पूर्ण अंतःक्षेपण पंप परीक्षण सामान

ईंधन अंतःक्षेपण पंप परीक्षण सुविधा का प्रयोग 12 सिलेंडर तक के एएफवी इंजन के लिए ईंधन अंतःक्षेपण पंप के परीक्षण के लिए होता है। यह 30 अश्वशक्ति तक के पंप का परीक्षण करने में सक्षम है। गतिज पारिंग कोण को 0.1 की परिशुद्धता के साथ मापा जा सकता है। परीक्षण ढांचे मे एफआईपी ईंधन वितरण, नियंत्रक व्यवहार, ईंधन अंतःक्षेपण हाइड्रॉलिक्स, दबाव वृद्दि लक्षण, निडिल फिट तथा ईंधन अंतःक्षेपण के दवाब प्रतिमान की जांच की सुविधा है।
प्रवेश ड्राइव           : थाइरिस्टर नियंत्रित 30 अश्वशक्ति की मोटर।
अधिकतम गति      : 2,500 आरपीएम

बढ़ा वायुदाब का अनुरूपण एचजी के 1,500 एमएम  तक एचजी के ` एमएम तक की परिशुद्धता के साथ किया जा सकता है।

परिवर्तनशील गति ड्राइव परीक्षण सुविधा (220 किलोवाट)

220 किलोवाट परिवर्तनशील गति ड्राइव परीक्षण सुविधा उन बख्तरबंद लड़ाकू वाहनों और वाणिज्यिक वाहनों के उप-घटकों के परीक्षण के लिए है जो 220 किलोवाट तक की ऊर्जा संचारित  कर सकते हैं। 220 किलोवाट की डी़सी मोटर (अधिकतम गति 300 आरपीएम) का प्रयोग थायरिस्टर नियंत्रक के साथ मुख्य आरंभक के रूप में किया जाता है। 500 एनएम क्षमता के हाइड्रॉलिक डायनेमोमीटर का प्रयोग लोडिंग प्रयुक्ति के रूप में किया जाता है। परीक्षण के दौरान दाब, तापमान एवं गति की निगरानी के लिए डेटा लॉगिंग सुविधा उपलब्ध है। इस परीक्षण सुविधा का प्रयोग गीयर बक्सों, स्वचलित पारेषणों, द्रव्य कपलिंग, कैमशाफ्ट असेंबली और रेटार्डर्स (retarders) के परीक्षण के लिए किया जा सकता है।

परिवर्तनशील गति ड्राइव परीक्षण सुविधा (110 किलोवाट)

इस परीक्षण सुविधा का व्यापक प्रयोग बख्तरबंद लड़ाकू वाहनों के लिए इंजन शीतलन पंखे के परीक्षण के लिए किया जाता है।  110 किलोवाट क्षमता की डीसी मोटर (अधिकतम गति 1,500 आरपीएम) का प्रयोग मुख्य आरंभक के रूप में होता है।  यह 254 एम के वाटर कालम के स्थिर दाब पर 440 एम3/मिनट वायु प्रवाह तक के परीक्षण में सक्षम है।

सड़क पहिया परीक्षण सामान

इस परीक्षण सुविधा का प्रयोग बख्तरबंद लड़ाकू वाहनों के सड़क पहियों एवं ऊपरी रोलरों की ताप उत्पादकता/अंडर कटिंग परीक्षणों को करने में व्यापक रूप से किया जाता है। 40 अश्वशक्ति क्षमता की डीसी मोटर का प्रयोग मुख्य चालक के रूप में किया जाता है। इस परीक्षण सुविधा में सड़क पहियों का निरंतर 100 घंटे के लिए मजबूती परीक्षण किया जाता है। दाब, लोड एवं गति पर की जांच के लिए डेटा लॉगिंग सुविधा उपलब्ध है।
हाइड्रॉलिक पॉवर पैक  :  अधिकतम कार्यकारी दाब 35 किग्रो/सेमी2
फ्लाइव्हील गति सीमा   : 14 केएमपीएच से 64 केएमपीएच (किलोमीटर प्रति घंटा)
लोडिंग क्षमता             : 5 टन तक

वायु क्लीनर परीक्षण सामान

बीएस1701 के अनुरूप गीले एवं सूखे, दोनों प्रकार में बख्तरबंद लड़ाकू वाहनों वायु क्लीनर के परीक्षण के लिए व्यापक प्रयोग होता है।परीक्षण के दौरान हम प्रवाह बाघा लक्ष्णों तथा मध्य धूल धरण (मीन डस्ट रिटेनिंग) कुशलता का मूल्यांकन भी कर सकते हैं। 50 अश्वशक्ति की परिवर्तनशील गति ड्राइव मोटर का प्रयोग मुख्य चालक के रूप में किया जाता है। परीक्षण सुविधा में 10 ग्राम/मिनट से 200 ग्राम/मिनट तक डस्ट फीड के लिए डस्ट फीड असेंबली होती है। सुविधा में 2 ग्राम सटीकता के साथ 100 किलोग्राम तक के वजन के लिए संवेदनशील संतुलन होता है। परीक्षण सुविधा का प्रयोग बख्तरबंद लड़ाकू वाहनों के रेडियेटर, तेल शीतलक एवं लीवर के प्रदर्शन के मूल्यांकन के लिए भी हो सकता है।

सस्पेंशन परीक्षण सुविधा

सस्पेंशन परीक्षण सुविधा (इंसट्रॉन परीक्षण सामान) का प्रयोग हाइड्रो गैस सस्पेंशन इकाइयों, हाइड्रो गैस स्ट्रट्स और इन-आर्म सस्पेंशन इकाइयों के प्रदर्शन के मूल्यांकन में व्यापक रूप से किया जाता है। सस्पेंशन परीक्षण सुविधा में उच्च प्रदर्शनकारी सर्वो नियंत्रित लम्बवत प्रेरक होते है जो 320 एलपीएम पावर पैक द्वारा ऊर्जित होती है और सस्पेंशन इकाई के लिए सड़क बाधा इनपुट के अनुरूपण के लिए डिजीटल नियंत्रक द्वारा नियंत्रित होती है। प्रेरक 600 एमएम स्ट्रोक साथ 25 टी गतिज रेटेड होते हैं। लोड मापन के लिए तनाव गेज प्रकार के लो़ड सेल प्रेरक रॉड पर चढ़े होते है और परिशुद्ध मापन के लिए एलवीडीटी विस्थापन पिक-अप को पिस्टन के संक्रेदित रखा जाता है। एकल सिरे वाले प्रेरक तीन चरण के गैर-एकीकृत सर्वो नियंत्रण वाल्व से प्रणोदित होते हैं।
पावर पैक में 210 बार दबाव पर 88 एलपीएम मुक्त करने के लिए 4 रेडियल पिस्टन पंप होते हैं। प्रत्येक पंप इकाई 400 आईपीएम जलाशय, तेल शीतलन के लिए विनियमित ताप विनियमक और 3 माइक्रोन शुद्धता निस्पंदन प्रणाली के साथ उपलब्ध होता है। युग्मित प्रवाह प्रेरक के सब-स्टेशन के गुजरता है। नियंत्रक विस्थापन नियंत्रण में सिलेंडर को प्रणोदित करता है; फंकटियर जेनरेशन माड्यूल का प्रयोग कर वांछित वेवफार्म उत्पन्न की जा सकती है, लोड इतिहास हासिल और आलेखित किया जा सकता है । विस्थापन इनपुट और लोड आउटपुट की आनलाइन रिकार्डिंग उपलब्ध है। प्रतिरूप बढ़ते फ्रेम पर चढ़ा होता है और स्थिर प्रतिक्रिया मोड पर परीक्षण किया जाता है। प्रतिरूप को वांछित लोड पैटर्न प्रदान करने के लिए प्रेरक लोडिंग प्लेटफार्म को उठाता है।

हाइड्रॉलिक परीक्षण पीठ

हाइड्रॉलिक परीक्षण पीठ का प्रयोग बख्तरबंद लड़ाकू वाहनों के हाइड्रॉलिक उप-तत्वों के मूल्यांकन के लिए होता है। परीक्षण सुविधा में विद्युत मोटर, हाइड्रॉलिक मोटर और हाइड्रॉलिक पंप होते हैं। हाइड्रॉलिक पंप की क्षमता 144 आईपीएम प्रवाह और 420 बार दाब की होती है। हाइड्रॉलिक मोटर की क्षमता 470.2 एनएम विमोटन @ 1600 आरपीएम होती है। इस परीक्षण सुविधा का व्यापक प्रयोग हाइड्रॉलिक पंपों, हाइड्रॉलिक मोटर, हाइड्रॉलिक सिलेंडर, वाल्व, पारेषण परिनालिका असेंबली, धात्विक मोहरों, पवनचक्की जेनरेटर और डेंपर के मूल्यांकन में होता है।

कार्यशाला सुविधाएं

सीवीआरडीई कार्यशाला खंड आधुनिक सीएनसी मशीनों, साचा छिद्रण मशीन, सामान्य उद्देश्य की मशीन, गीयर बनाने वाली मशीनों और उपकरणों व कटर चक्की के साथ उपकरण कक्ष, ढलाईखाना, ताप ट्रीटमेंट, धात्विक प्रयोगशाला एवं गुणवत्ता आश्वासन समूह से सुसज्जित होती है। मौजूदा सुविधाएं का उपयोग विभिन्न परियोजाओं के लिये प्रोटोटाइप घटकों का विकास करने में किया जा रहा है, जिनेके नाम हैं एमबीटी अर्जुन, बीएलटी-टी72, सीआईए, बीएमपी वेरियंट, एलसीए-एएमएजीबी तथा अन्य लड़ाकू प्रणालियों।
सीएनसी मशीन परिसर में कुल मिलाकर 13 सीएनसी मशीनें हैं जिनमें सात चक्की मशीने हैं, जिनमें 5 खराद और बहुमुखी कैम सीएएम केंद्र द्वारा समर्थित एलएएनडीआईएस सीएनसी सीएएम प्रोफाइल पिसाई मशीन शामिल हैं।

कुछ महत्वपूर्ण मशीनें हैं:

एसआईपी 8000/75 लंबवत मिलान केंद्र

यह एक सांचा छिद्रड़ वर्ग की मशीन है जो एमबीटी अर्जुन और विमान आरोपित के लिए गीयर बक्से की परिशुद्धता मिलान के लिए प्रयोग होती है। 
हल्के लड़ाकू विमान के लिए सहायक गीयर बक्सा

मेज आकार                    : 2500X1560मिमी                
स्थितीय सटीकता             : 0.005 mm
पारगमन सीमा                : 2000X1200X1480 मिमी    
दोहराव                         : 0.003 मिमी
रूपांतर (रिजोल्युशन);       : 0.001 मिमी                        
मेज पर अधिकतम लोड      : 6000 किग्रा
सीएमसी प्रणाली              : एमयूएम 760 एफ

डेकल एफआर 7 एनसी सार्वभौमिक सीएनसी चक्की मशीन

धुरी को समानांतर अथवा लंबवत मुख के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। एक निरंतर  सूचीकरण सीएनसी रोटरी टेबिल लंबवत सुराख प्रकार के मंच पर चढ़ी होती है। तकली में 105 मिमी स्पंदन की कलम होती है।

मेज आकार                      : 1100X840मिमी                    
स्थितीय सटीकता              : 0.010 मिमी
पारगमन सीमा                 : 1000X750X700मिमी           
दोहराव क्षमता                 : 0.006 मिमी
रुपांतर                          : 0.001 मिमी                            
मेज पर अधिकतम लोड       : 800 किलोग्राम
सीएमसी प्रणाली               : सिनुमेरिक 3एम

वोटन तीव्र 2 आर समानांतर मिलान केंद्र

इसमें एक निरंतर सूचीकरण करती हुई सीएनजी रोटरी मेज होती है। रोटरी को चार स्थितियों में रखा जा सकता है जिन्हें ठीक स्थितियां कहा जाता है, जिनका प्रयोग संक्षेत्रीय घटकों के चार मुखों का सर्वाधिक सटीकता के साथ मिलान करने मे होता है।

मेज आकार                      : 2000X1600 मिमी     
स्थितीय सटीकता               : 0.005 मिमी
पारगमन सीमा                 : 2000X1600X1000X800मिमी   
दोहराव क्षमता                  : 0.003 मिमी
रूपांतर                          : 0.001 मिमी            
मेज पर अधिकतम लो़ड       :12000 किलोग्राम
सीएनसी प्रणाली               : एलईसीएस 8600 एमसी

वाडकिन वी 5 सीएनसी लंबवत चक्की मशीन

इसका प्रयोग चलते गीयर, सस्पेंशन, इंजन, पारेषण असेंबिलयों के शुद्धता घटकों की मशीनिंग में होता है। सीएनसी प्रणाली में संवादी स्वचलित प्रोग्रामिंग की सुविधा होती है।

मेज आकार         : 1000X500मिमी              स्थितीय सटीकता  : 0.025 मिमी
पारेषण सीमा   : 1000X500X780 मि मी       दोहराव क्षमता          : 0.013 मिमी
रुपांतर         : 0.001 मिमी                     मेज पर अधिकतम लोड    :1200 किलोग्राम
सीएनसी प्रणाली: एफएएनयूसी 11एमएफ

इकेगाई एएक्स 40 एम सीएनसी खराद

इसमें एक भारी काम करने वाली सीएनसी खराद का प्रयोग एमबीटी अर्जुन की विमोटन छड़, सड़क पहिया, ठूंठ एक्सल एवं सिलेंडर की मशीनिंग के लिए किया जाता है।

घुमाव                                  : 810 मिमी    
स्थितीय सटीकता : 0.020 मिमी
केंद्रों के बीच दूरी : 2,000मिमी
दोहराव क्षमता : 0.010 मिमी
रूपांतर: 0.001मिमी
शिखरिका स्थितियों की संख्या : 12 उपकरण
सीएनसी प्रणालियां                        : एफएएनयूसी  6

हार्डिंग एचएक्सएल - एस उत्तम शुद्धता सीएनसी खराद

इसका प्रयोग 2 एमएम व्यास से 110 एमएम व्यास तक के घुमाव वाले हिस्से के लिए किया जाता है।
हाइड्रॉलिक चलित कलट चक्के द्वारा हिस्से किए जा सकते हैं।

दोलन                              : 355 मिमी
स्थितीय सटीकता         : 0.005 मिमी
केंद्रों के बीच दूरी : 340मिमी
दोहराव क्षमता                    : 0.003 मिमी
रुपांतर                        : 0.001मिमी
शिखर स्थितियों की संख्या        : 4
सीएमसी प्रणाली                     : सिनुमेरिक 810 टी

लेंडिस 3 एलसीएनसी   कैम प्रोफाइल  पिसाई मशीन

इस प्रयोग कैम प्रोफाइलों की शुद्ध पिसाई के लिए किया जाता है। अत्युत्तम कैम प्रोफाइल भी इस मशीन से उत्पन्न किया जा सकता है।

दोलन                                  : 250 मिमी 
कोणीय स्थितीय सटीकता  : 0.020 डिग्री.
केंद्रों के बीच दूरी    : 1,500मिमी 
पिसाई की प्रोफाइल परिशुद्धता   : 0.005 मिमी 
सीएनसी प्रणाली                        : लेंडिस 3एल

मित्सुबिशी एसएच -630 लंबवत पिसाई कर आकार देने वाली मशीन

इसका प्रयोग 200 मिमी की चोड़ाई तक के बाहरी और आंतरिक गीयर को आकार देने में किया जाता है।  

अधिकतम कार्य व्यास  
            बाहरी                     : 650 मिमी
            आंतरिक                      : 600 मिमी
अधिकतम कार्य चौड़ाई : 200 मिमी
अधिकतम कटर सट्रोक : 230 मिमी

 

माग एसडी-32 एक्स गीयर प्रोफाइल पिसाई मशीन

इसका प्रयोग डीआईएन क्वालिटी के सीधे और पेचदार प्रेरक गीयर की प्रोफाइल पिसाई में होता है, स्पेशल कैम का प्रयोग कर वर्ग 5 परिशुद्धता, टूथ क्राउनिंग एवं  टिप रिलीविंग भी संभव है।


अधिकतम कार्य आधार वृत्त व्यास         : 325 मिमी
न्यूनतम कार्य आधार वृत्त व्यास          :   20 मिमी
केंद्रों के बीच अधिकतम दूरी : 525 मिमी
केंद्रों के बीच न्यूनतम दूरी    : 245 मिमी

एमएसओ  जीएसपी 590 बेलनाकार पिसाई मशीन

इसका प्रयोग बाहरी एवं आतंरिक व्यासों, दोनों की पिसाई के लिए होता है, । इंजन और सस्पेंशन सिलेंडर इस मशीन में स्थापित हैं।
कार्य का अधिकतम व्यास : 250मिमी
पिसाई पहिया बाहरी: 500x80
पिसाई की अधिकतम तंबाई   :  2,400 मिमी
पिसाई पहिया आंतरिक        : 20 मिमी
केंद्रों की ऊंचाई         :         : 300 मिमी
पहिये के मुख पर कुंडा          : ±  60°
पारगमन मेज         :  1,200 मिमी
कार्य आमुख कुंडा         : ± 45° मेज कुंडा
(अधिकतम)               :  4°

निर्माण सुविधा

सीएनसी लौ से काटने वाली एफ 150 एमके

टीआईजी झलाई

गतिशील शिखर परीक्षण सुविधा

एमआईजी / एमएजी झलाई

झलाई सेट

गुणवत्ता एश्योरेंस सुविधा एवं धातुकर्म प्रयोगशाला सुविधा

गुणवत्ता एश्योरेंस समूह  फीडबैक देकर डिजायन पूर्णता प्राप्त करने एवं आनलाइन निरीक्षण के माध्यम से हार्डवेयर में बदलने में गुणवत्ता संबंधी सेवाएं प्रतिपादित कर रहा है। यह समूह शुद्धता मापने वाले उपकरणों, गेज और रेखीय मापन में तृतीयक मानकों तक अनुरेखणीय उपकरणों से सुसज्जित है। लेजर मापन प्रणाली, त्रि आयामी समन्वय मापने वाली मशीन, इलेक्ट्रॉनिक अंशांकन परीक्षक एवं सिरेमिक गेज ब्लॉक कुछ ऐसे उल्लेखनीय उपकरण हैं जो इस समूह द्वारा रखे एवं कुशलतापूर्वक चलाए जाते हैं।

धातुकर्म प्रयोगशाला विभिन्न प्रकार की सामग्रियों के यांत्रिक गुणों, रासायनिक रचनाओं का पता लगाने एवं सूक्ष्म संरचनात्मक विश्लेषण करने को धातुकर्म परीक्षण करने के लिए परिष्कृत उपकरणों से सुसज्जित है। प्रयोग किए जाने वाले कुछ उपकरण हैं प्रत्यक्ष पढ़ा जाने वाले स्पेक्ट्रोमीटर, अल्ट्रासोनिक दोष वेक्षक, सूक्ष्म कठोरता परीक्षक, धातुकर्म सूक्ष्मदर्शी आदि।

सतह के खुरदरेपन का परीक्षक

सर्फकोरडर एसई 1200

इस उपकरण का प्रयोग जेआईएस 94, जेआईएस 82, आईएसओ 97आर, एएलएमई 95, आईएसओ 97 डब्लू एवं जेआईएस डब्लू मानकों के अनुरूप खुरदरेपन एवं लहर को मापने में किया जाता है। मापन के मानकः:
आऱए, आरजेड, आरपी, आरवी, आरजी, आरएसएम, आरटी, आर/पी प्रोफाइल।

 

यूनीवर्सल गीयर परीक्षक

इस मशीन का प्रयोग प्रेरक, पेंचदार, गुनिया और वर्म गीयर की संयुक्त खामियों की जांच के लिए किया जाता है। तुलना के लिए डीआईएन3970 के अनुरूप मास्टर गीयर उपलब्ध हैं।.



परीक्षण सीमा        : 0 - 420 मिमी व्यास.
अक्षों के बीच  दूरी    : 25 - 325 मिनी.
दोहराव क्षमता       : 0.5 माइक्रोन
परिशुद्धता            : 1 माइक्रोन

यूनीवर्सल मापन सूक्ष्मदर्शी (यूएमएम)

इस मशीन का प्रयोग दो अक्षीय रेखीय मापन, थ्रेड कटिंग उपकरणों के कोण मापन एवं प्रोफाइल गेज परिशुद्धता :  ±(2 + L /100) माइक्रोन की जांच के लिए होता है।

 

त्रि आयामी समन्वय मापन मशीन केएमजेड 201210

यह मशीन प्रोफाइलों, सतह, कैम, प्रेरक, पेचदार एवं गुनिया गीयरों की अवशिष्ट त्रुटियों के मापन के लिए निरंतर स्कैनिंग जांच एवं रोटरी मेज से सुसज्जित है।

पारगमन सीमा   :  एक्स - 2000 मिमी :वाई - 1200 मिमी: जेड - 1000 मिमी
रुपांतरण         :  0.5 माइक्रोन
दोहराव क्षमता      :   3  माइक्रोन

 

 

बड़े हादसे के लिए प्रकाश कैमरा " नियोफोट – 2

यह उपकरण एक औंधा प्रकार का धातुर्कम सूक्ष्मदर्शी है। इसका प्रयोग उपकरणों की विफलता की जांच, धातुओं एवं मिश्र-धातुओं के सूक्ष्म संरचनात्मक अध्ययन, केस एवं कोटिंग की मोटाई के मूल्यांकन, रवा आकार का आकलन एवं गैर-धात्विक समावेश रेटिंग आदि के लिए किया जाता है। इसमें 34 एमएम कैमरे एवं प्लेट फिल्म के साथ सूक्ष्म-फोटोग्राफी की सुविधा है। वृह्त्तरकरण सीमा 10एक्स से 2,000एक्स है। इसमें उज्जवल क्षेत्र एवं अंधकार क्षेत्र, चरण विषमता, ध्रुवीकरण, सूक्ष्म कठोरता जैसे विशेष संलग्नक हैं।

अल्ट्रासोनिक दोष वेक्षक

यह ढलाई, गढ़ाई, कच्चे माल एवं झलाई जोड़ों के आंतरिक दोष के मूल्यांकन के लिए ध्वनि तरंगों के सिद्धांत पर काम करने वाला उपकरण है। नियोजित ध्वनि की आवृत्ति 0.5 से 12 मेगाहर्ट्ज है और 102 डीबी ध्वनि ऊर्जा सीमा का प्रयोग होता है। उपकरण की परीक्षण सीमा स्टील में 10 मिमी से 10 मी तक है। उपकरण का कार्यकारी तापमान 0 से 45 0सी है। खराबी के मूल्यांकन के लिए संपर्क (सीधी बीम एवं कोणीय बीम) और आप्लावन पद्यति नियोजित की जा रही है। उपकरण का प्रयोग मोटाई मापने के लिये भी किया जा सकता है।

लघु कठोरता परीक्षक

इस उपकरण का प्रयोग बहुत पतली सामग्रियों की गैर-विनाशकी प्रकार की कठोरता के परीक्षण के लिए और केस को कठोर करने वाली समाग्रियों, कोटिंग मोटाई, मापन एवं अपर्चर के गहराई से प्रभावी मूल्यांकन तथा गहराई से मूल्यांकन एवं छलनी/जाल के छिद्र आकार के मापन में होता है। यह उपकरण विभिन्न मिश्रधातुओं की उनकी कठोरता को मापकर अवस्था पहचानने में बहुत उपयोगी है। कठोरता का मापन विकर्स पिरामिड संख्या में होता है और प्रयोग किए गए लोड 15 ग्राम से लेकर 2000 ग्राम तक के हैं। उपकरण का वृहत्तरकरण 100एक्स  एव  400एक्स (स्थिर) है।

यूनीवर्सल परीक्षण मशीन – जेडडी  100

यूनीवर्सल परीक्षण मशीन विभिन्न सामग्रियों की तन्यता मजबूती, संपीडन मजबूती एवं झुकाव मजबूती के परीक्षण के लिए है। यह मशीन तनाव खिंचाव चित्र रिकार्डर से लब्ध एक निम्न-जड़त्व-बार डायनेमोमीटर और एक लोड स्टेबलाइजर से सुसज्जित होती है। स्थैतिक परीक्षण के अलावा मशीन तन्यता एवं संपीडन पलसेटिंग सीमा के भीतर गतिशील परीक्षण भी करती है। प्रत्येक एच्छिक लोड चक्र आवृत्ति पर पल्सेटर को चलाने के लिए एक असीम रूप से परिवर्तनशील ड्राइविंग  इकाई का प्रयोग किया जाता है। अधिकतम लोड जो लागू किया जा सकता है, 100 टन है। पल्सेटर की स्ट्रोक मात्रा 0 - 240  सीसी और कंपन का आयाम 0 - 5 मिमी है।

टेंसोमीटर

टेंसोमीटर का प्रयोग धातु एवं अधातु, दोनों के परीक्षण में किया जा सकता है। स्प्रिंग बीमों का एक सेट होता है, प्रत्येक पर मशीन के अधिकतम लोड किया जा रहा है। इस बहुमुखी परीक्षण प्रणाली में विभिन्न यांत्रिकीय गुणों के लिए परीक्षण शामिल हैं जिनका मूल्यांकन पर्याप्त सामग्री के अभाव के कारण परंपरागत उपकरणों द्वारा नहीं किया जा सकता। इस उपकरण पर लागू होने वाला अधिकतम लोड 2,000 किलोग्राम और न्यूनतम लोड 31.25 किलोग्राम है।

पेंडलुम संघात परीक्षण मशीन

पेंडुलम संघात मशीन धातु के व्यवहार, विशेषकर संघात लोड के अंतर्गत इस्पात एवं इस्पात ढलाई के संबंध में, का निर्धारण करती है। दो प्रकार के परीक्षण अर्थात आईजो़ड वी पायदान एवं चार्पी यू/वी  पायदान इस मशीन से किये जा सकते हैं। पेंडुलम का लागू वजन 18.75 किलोग्राम है और अधिकतम आघात वेग 5.6 मी/से. है।

 

 

 

 

अर्ध स्वचलित एलईसीओ कार्बन निर्धारण

इस उपकरण का प्रयोग इस्पात और ढलवां लौह के कार्बन प्रतिशत के निर्धारण के लिए होता है। इस उपकरण की मापन सीमा इस्पात के लिए 0.005%  से 1.5% और ढलवा लौह के लिए  0.005% से 6.0% होती है। इस्पात के लिए परिशुद्धता 0.005% और ढलवां लौह के लिए  0.025% होती है।  इसे यूएसएस के एलईसीओ कारपोरेशन से आयात किया गया है।

 

 

ब्रुकफील्ड डिजीटल विस्कोमीटर

इस उपकरण का प्रयोग विभिन्न श्रेणी के तेलों की श्यानता का पता अलग-अलग तापमान सीमाओं पर लगाने के लिए किया जाता है। उपकरण की मापन सीमा 10 सीपीएस (सेंटीपोइज) से लेकर 8,000 सीपीएस है और परिशुद्धता 1% है।

 

 

इलेक्ट्रो गुरुत्वमापी विश्लेषक

इलेक्ट्रो गुरुत्वमापी विश्लेषक का प्रयोग तांबा, तांबा आधारित मिश्र धातुओं और एल्युमिनियम मिश्रधातुओं के तांबा प्रतिशत के निर्धारण के लिए होता है। इस उपकरण का प्रयोग करते हुए 85% तक तांबे का विश्लेषण किया जा सकता है। परिशुद्धता 0.1% है।

विमान उत्पादों के लिए परीक्षण सुविधाएं

एलसीए-एएमएजीबी परीक्षण सामान

विमान गीयरबक्से पर सैन्य मानक निर्दिष्ट करते हैं कि इसे उड़ानयोग्यता प्रमाणन की अर्हता प्राप्त करने योग्य बनाने के लिए इसका व्यापक परीक्षण करने होंगे। इस लिहाज है सीवीआरडीई ने एलसीए के लिए विमान में लगे अतिरिक्त गीयर बक्से (एएमएजीबी) की अर्हता एवं परिष्कृत परीक्षण सामान को डिजायन किया, विकास किया और स्थापित किया। तीन प्रमुख परीक्षण रिग हैं: 

स्थिरता परीक्षण रिग ( ईटीआर)

 

 

 

प्रकृति परीक्षण रिग (एटीआर)

 

 

 

ईएमआई/ईएमसी  परीक्षण सुविधा

एएफवी इलेक्ट्रॉनिक्स परीक्षण केंद्र

     

सामने आने वाली चुनौतीपूर्ण आईएनआई समस्याओं से समाधान के लिए, सीवीआरडीई ने किसी भी आकार के लड़ाकू वाहन की ईएमआई समस्याओं से निपटने के लिए ईएमआई/ईएमसी परीक्षण, विश्लेषण एवं हार्डवेयर विकास और कार्यान्वयन का मजबूत आधार स्थापित किया है। सीवीआरडीई पर परीक्षण सुविधा अन्य आर एंड डी प्रयोगशालाओं के समान है और एएफवी परीक्षण सुविधा अंतरराष्ट्रीय मानकों की की है। सीवीआरडीई पर ईएमआई सुविधा टैंक ईएमआई/ईएमसी समस्याओं के समाधान के लिए समर्पित है।  एमआईएल एसटीडीज 461सी/462 क्रमशः ईएमआई सीमा एवं परीक्षण प्रक्रियाओं पर उपकरण अनुपालन के लिए बुनियादी दिशानिर्देशों का अनुपालन कर रहे हैं।

यह नए सुविधा यूरोपीय समुदाय के अनुरूप संवाहित एवं विकीर्ण उत्सर्जन परीक्षणों को करने में समक्ष हैं, ईएनसी व्युत्पन्न सीआईएसपीआर मानकों पर आधारित हैं। यह सुविधा मोटरवाहन तथा अन्य इलेक्ट्रॉनिक प्रणालियों पर समय डोमेन एवं आवर्तित्र लोड डालने का परीक्षण भी कर सकती है।

आरएफ परिरक्षित अहाता

परीक्षण सुविधा पूरी तरह वेल्डेड परिरक्षित अहाता है, जो देश में सबसे बड़ी और सर्वश्रेष्ठ सुविधाओं में से एक है। मूल इमारत में तारों के जाल की स्क्रीन 1 गीगाहर्ट्ज पर 20-30 डीबी का  अतिरिक्त परिरक्षण प्रदान करती है। मुख्य दरवाजा बड़ा दोहरे पलड़े का कब्जेदार दरवाजा है जिसमें विद्युतीय परिचालन से खुलने की शुरुआत और बंद होने की अंतिम प्रक्रिया होती है। दरवाजे की परिधि के चारों ओर बेरिलियम तांबें की पत्तियां लगाकर आरएफ अखंडता को बनाए रखा जाता है। 18 गीगाहर्ट्ज से अधिक की कट ऑफ आवृत्ति उपलब्ध कराने के लिए वेव को निर्देशित करने वाली खिड़कियों का डिजायन एवं निर्माण किया गया है।
अहाता आकार

                       मुख्य कमरा: 20मी x 1. 6मी x 8मी
            उप कक्ष: 1.2मी x 3.6मी x 3मी
परिरक्षण प्रदर्शन
            एच क्षेत्र             : 100 डीबी 
            ई क्षेत्र             : 140 डीबी
            सादी वेव      : 130 डीबी
            माइक्रोवेव       : 105 डीबी

प्रमुख परीक्षण उपकरण

सिग्नल स्रोत                            :10 किलोहर्ट्ज (KHz) से 18 गीगाहर्ट्ज (GHz)
आऱएफ प्रवर्धक                         :10 किलोहर्ट्ज  से 18 गीगाहर्ट्ज
ईएमआई रिसीवर/ ईएसआईबी  -40     : 20 हर्ट्ज से 40 गीगाहर्ट्ज
स्पेक्ट्रम विश्लेषक
एंटीना                          :20 हर्ट्ज से 18 गीगाहर्ट्ज
करंट जांच                  :डीसी से 100 मेगाहर्ट्ज
अस्थिर जेनरेटर         : 600 वी, 1 ~ सेकंड उठान समय
क्षेत्र जांच:10 किलोहर्ट्ज -40 गीगाहर्ट्ज
क्षेत्र Monitor
200 वी/मी परिरक्षित  वीडियो निगरानी प्रणाली
विस्तृत प्रवाह अंतःक्षेपण प्रणाली:  10किलोहर्ट्ज -400मेगाहर्ट्ज

सीवीआरडीई, एवीएडीआई पर उपलब्ध ईएमआई/ईएमसी परीक्षण सुविधा

संवहन उत्सर्जन

एमआईएल एसटीडी 461 सी/462 के अनुरूप परीक्षण के प्रकार

आवृत्ति सीमा

विवरण/उद्देश्य

     

सीई – 01

30 हर्ट्ज से 15 किलोहर्ट्ज

पावर लीड और इंटरकनेक्टिंग लीड पर संवाहित उत्सर्जन के मापन के लिए प्रयोग।

सीई – 03

14 हर्ट्ज से 50 मेगाहर्ट्ज

-समान-

सीई – 06

10 किलोहर्ट्ज से 26 गीगाहर्ट्ज

एंटीना को जोड़ने के लिए डिजायन की गई प्रयुक्तियों के लिए एंटीना टेमलिना पर संवाहित उत्सर्जन को मापने के लिए प्रयोग।

यूएम – 04

14 किलोहर्ट्ज से 50 मेगाहर्ट्ज

इंजन जेनरेटर और संबद्ध घटकों की पावर लीड पर संवाहित उत्सर्जन को मापने के लिए प्रयोग।

 

संवाहित चुंबकीय प्रवृत्ति

सीएस – 01

30 हर्ट्ज से  50 किलोहर्ट्ज

प्रणाली/ उपप्रणाली की पावर लीडों पर ई एम ऊर्जा अंतक्षेपण के लिए उनकी चुंबकीय प्रवृत्ति की निगरानी

सीएस – 02

50 किलोहर्ट्ज से  400 मेगाहर्ट्ज

-समान-

सीएस – 06

पावर लीड 100वी, 10 µ सेकंड 10 पीपीएस 15 मिनट पर कील परीक्षण

पावर लीड पर कील के कारण प्रदर्शन में गिरावट / खराब काम।

 

विकीर्ण उत्सर्जन

आरई – 02

14 किलोहर्ट्ज से 10 गीगाहर्ट्ज

एक पूरे रूप में प्रणाली से विकीर्ण उत्सर्जन।

यूएम – 03

150 किलोहर्ट्ज से 1 गीगाहर्ट्ज

एक पूरे रूप में प्रणाली से विकीर्ण उत्सर्जन  (सामरिक एवं विशेष उद्देश्य वाहनों एवं इंजन चलित उपकरणों के लिए लागू)।

यूएम – 04

14 किलोहर्ट्ज से 1 गीगाहर्ट्ज

एक पूरे रूप में प्रणाली से विकीर्ण उत्सर्जन (इंजन जेनरेटरों एवं संबद्ध घटकों के लिए लागू)।

 

विकीर्ण चुंबकीय प्रवृत्ति

आर – 03

14 किलोहर्ट्ज से 10 गीगाहर्ट्ज

प्रणाली संगतता जब आरएफ क्षेत्र के अधीन हो
आईवी / एम 14 किलोहर्ट्ज से 2 मेगाहर्ट्ज
10 वीआईएम 2 मेगाहर्ट्ज  से  30 मेगाहर्ट्ज
5वी/एम 30 मेगाहर्ट्ज से 10 गीगाहर्ट्ज

यूएम - 03 

2 मेगाहर्ट्ज से 10 गीगाहर्ट्ज

प्रणाली संगतता जब आरएफ क्षेत्र के अधीन हो
10 वीआईएम  2 मेगाहर्ट्ज  से  400 मेगाहर्ट्ज
5 वीआईएम 400 मेगाहर्ट्ज  से 10 गीगाहर्ट्ज

यूएम – 04

2 मेगाहर्ट्ज से 10 गीगाहर्ट्ज

-समान-

पर्यावरणीय परीक्षण सुविधाएं

एएफवी का सामना अपने जीवन चक्र में भंडारण, तैनाती एवं परीक्षण चरण के दौरान व्यापार विभिन्न वाले प्रतिरोधी और खतरनाक प्राकृतिक एवं प्रेरित पर्यावरण से होता है। इस पर्यावरण में चरम जलवायु परिस्थियां, वातावरण की वर्षा, उष्णकटिबंधीय जोखिम क्रांस कंट्री अभियान आदि. इसके अलावा एएफवी द्वारा झटके, कंपन त्वरण, गहन तापीयता का सामना भी किया जा रहा है। इस अवधि के दौरान एएएफवी  को उच्च श्रेणी के प्रदर्शन के साथ अधिकतम विश्वसनीयता के साथ करना होता है। चूंकि एएफवी को डिजायन में परिवर्तन की गुंजाइश के बिना सुरक्षा के लघु मार्जिन के साथ बेहतर डिजायन किया गया है, लिहाजा जरूरी है कि उनका यथार्थित अनुरूपित वातावरण में व्यापक परीक्षण किया जाए, जिसमें उनका परिचालन होना है, पूर्व परीक्षण एवं अनुमोदन उनके इष्टतम प्रदर्शन और साथ ही महंगी पड़ने वाली नाकामी से बचने के लिए जरूरी है।

एएफवी के विद्युत एवं इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का खराब काम एएफवी को अभियान की विफलता अथवा एएफवी प्रणाली को पूरी तरह की क्षति की ओर ले जाता है। भारी समय और लागत शामिल होने के कारण व्यावहारिक तौर पर संपूर्ण एएफवी को वास्तविक पर्यावरण स्थिति में सिद्ध करना संभव नहीं है। इसलिए एएफवी विद्युतीय एवं इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली का कठोर पर्यावरण परीक्षण से गुजारा जाता है जैसा कि संयुक्त सेवा निर्दिष्टकरण संख्या 55555 में निर्धारित है।

ये प्रदर्शन मूल्यांकन एवं विश्वसनीयता परीक्षण उपकरणों के कुल मूल्यांकन एवं सेवा उपयोग के लिए मंजूर करने के उपक्रम हैं। ये पर्यावरणीय परीक्षण एएफवी के विकास, विशिष्टता, मंजूरी और उत्पादन के विभिन्न चरणों के दौरान किए जाते हैं, ताकि डिजायन, निर्माण एवं एकीकरण की कमियों को दूर हों और गुणवत्तापूर्ण उत्पादन सुनिश्चित हो सके।

विभिन्न प्रकार की विपरीत जलवायु एवं गतिशील स्थितियों के अनुरूपण के लिए सीवीआरडीई पर एक व्यापक पर्यावरणीय प्रयोगशाला स्थापित की गई है। इन सुविधाओं में जलवायु कक्षों एवं गतिशील परीक्षण मशीनों की एक श्रृंखला शामिल है जैसा कि नीचे दिया गया है। सेवाओं से संबंधित इलेक्ट्रॉनिक/ विद्युतीय असेंबलियों पर परीक्षण करने के लिए सीवीआरडीई पर उपलब्ध पर्यावरणीय प्रयोगशाला सुविधाएं जेएसएस 55555 के अनुरूप हैं।

  परीक्षण कक्ष विशेषताएं
     
1. वर्षा कक्ष बौछार मुखों की संख्या : 8
जल छिड़काव दाब : 200 केपीए
2. धूल कक्ष 1000 सी तक परिवात ताप
आरएच < 50%
 
3. नम गर्मी  कक्षा तापमान : 200सी  से 750 सी
आरएच : 90 से  98%
4. ऊर्णिका वृद्धि कक्षा तापमान : 200 से से 950 से
आरएच : 90 से 98%
5. निम्न ताप कक्ष - से 400सी तक परिवात
6. उच्च ताप कक्ष 3000 सी तक परिवात
7. नमक छिड़काव कक्ष तापमान: 100 से से 900 से
8. जल आप्लावन कक्ष

अधिकतम कार्यकारी दाब : 0 से 100 केपीए
 

9. उच्छलन परीक्षण मशीन शिखर Accn : 40 जी (40 आईबीएएस क्षमता)
गिरने की ऊंचाई : 25 एमएम (समायोजनीय
अधिकतम वजन: 22.7 किलोग्राम
उच्छलन दोहराव : 2 - 3/  सेकेंड
10. उच्छलन परीक्षण मशीन शिखर Accn : 40 सी (250 आईबीएस क्षमता)
गिरने की ऊंचाई : 25 एमएम (समायोजनीय)
अधिकतम वजन : 114 किलोग्राम
उच्छलन दोहराव : 2 - 3/सेकेंड
11. झटका परीक्षण मशीन अधिकतम परीक्षण लोड: 200 आईबीएस
अधिकतम Accn : 100 जी
   
  • शुष्क गर्मी चैंबर

इइस कक्षा का प्रयोग उच्च तापमान परिस्थिति पर इलेक्ट्रॉनिक एवं विद्युत उपकरणों की अनुकूलनीयता का निर्धारण करने के लिए होता है।


परीक्षण परिस्थिति
तापमान :           समूह I एवं II उपकरण के लिए 70°सी
                      समूह III उपकरण के लिए 85°सी.
अनावरण समय   16 घंटे
   
  • नम गर्मी कक्ष

यह कक्ष का प्रयोग नम गर्मी की स्थितियों में के उपयोग एवं भंडारण के लिए इलेक्ट्रॉनिक एवं विद्युत उपकरणों की उपयुक्तता के निर्धारण के लिए किया जाता है।

परीक्षण परिस्थिति

तापमान           40°C
 आर्द्रता            95% आरएच

अनावरण समय   16 घंटे
   
  • निम्न तापमान कक्ष

इसका प्रयोग निम्न परिवात तापमान की स्थितियों में उपयोग एवं भंडारण के लिए इलेक्ट्रॉनिक एवं विद्युत उपकरणों की उपयुक्तता के निर्धारण के लिए होता है।

परीक्षण परिस्थिति
                    तापमान     : -20°C 
                    अनावरण समय : 16 घंटे
   
  • भारी बारिश का कक्ष

उपयोग:  इसका प्रयोग बारिश की स्थितियों में इलेक्ट्रॉनिक एवं विद्युत उपकरणों की उपयुक्तता के निर्धारण के लिए होता है।

परीक्षण परिस्थिति
जल छिड़काव दाब       :  200केपीsए/30 पीएसआई/2केजी/सीएम2
छिड़काव मुख            : 4 शिखर कोने से और 4 समानांतर (ओर)
अनावरण समय           :1 घंटा
   
  • जल आप्लावन कक्ष

इस कक्ष का प्रयोग दाब और समय की उल्लिखित स्थितियों में आप्लावन के समय इलेक्ट्रॉनिक एवं विद्युत उपकरणों के जलीय तनाव के निर्धारण के लिए होता है।
परीक्षण परिस्थितियां

आंतरिक दाब      :   40 केपीए अधिकतम. समूह III      
                          उपकरणों के लिए
अनावरण समय   :   2 घंटे
   
  • धूल कक्ष

इसका प्रयोग धूलभरे वातावरण की स्थिति में इलेक्ट्रॉनिक एवं विद्युत उपकरण की उपयुक्तता के निर्धारण में होता है।
परीक्षण स्थिति

आर्द्रता            < 50%
धूल आलोड़न   1 घंटा
तापमान        40 डिग्री सेंटीग्रेड
आर्द्रता           < 50%. 
धूल आलोड़न   1 घंटा
   
  • ऊर्णिका वृद्धि कक्ष

उपयोग : इस कक्ष का प्रयोग ऊर्णिका/ फफूंद वृद्धि के खिलाफ इलेक्ट्रॉनिक एवं विद्युतीय उपकरण के प्रतिरोध के निर्धारण में होता है।
परीक्षण स्थितियां
तापमान      28 ± 1°सी
आर्द्रता        95% आरएच।  
अवधि        28 दिवस.

   
  • नमक छिड़काव कक्ष

उपयोग : इसका प्रयोग नमक भरी स्थितियों में उपयोग एवं भंडारण के लिए इलेक्ट्रोनिक एवं विद्युतीय उपकरणों की उपयुक्तता के निर्धारण के लिए होता है।
परीक्षण स्थिति
तापमान                          35° सी.
आर्द्रता                            90%  
नमक छिड़काव की अवधि-     2    घंटे
भंडारण                           22 घंटे   
चक्रों की संख्या                  3

   
  • झटका परीक्षण मशीन

उपयोग : इस मशीन का प्रयोग दोहराव रहित यांत्रिकी झटके से गुजरने की स्थिति में इलेक्ट्रोनिक एवं विद्युतीय उपकरणों की संरचनात्मक एकीकरण एवं प्रदर्शन का निर्धारण करने में होता है।
 परीक्षण स्थिति
अधिकतम परीक्षण लोड       200 आईबीएस.
अधिकतम त्वरण              50 एलबी लोड के लिए 3,000 जीएस
त्वरण प्रयुक्ति                 75 जी 6 एमएस पैड आधी ज्या प्रयुक्त वेव.
                                  आधी ज्या वेव के लिए  100 जी 6 एमएल  
                                  सा टूथ वेव के लिए 100 जी 6 एमएस पैड गोली

   
  • उच्छलन परीक्षण मशीन

उपयोग : यह मशीन यांत्रिकी उच्छलन की स्थिति इलेक्ट्रॉनिक एवं विद्युत उपकरणों की संरचनात्मक संपूर्णता एवं प्रदर्शन के निर्धारण के लिए प्रयोग की जाती है।
परीक्षण स्थिति
 उच्छलनों की संख्या   4000
अधिकतम त्वरण       400 मी/सेकेंड2
 उच्छलन दर            1 से 3 उच्छलन प्रति सेकेंड
 पल्स आकार            आधी ज्या
 शिखर त्वरण           50 एलबीएल लोड पर 40±4 जी
 अधिकतम लोड         113.5 किलोग्राम.

        गिराने की ऊंचाई                   25 एमएम. 

 

 

 

 

 

 

 

   
परीक्षण पटरी सुविधा  

परीक्षण पटरी सीमा सीवीआररडीई से करीब 4.5किलोमीटर पर स्थित है। यह सीमा बख्तरबंद लड़ाकू वाहनों के प्रारंभिक परीक्षण करने के लिए विकसित की गई है।
सीवीआरडीई परीक्ष पटरी पर उपलब्ध सुविधाएं:

  • एपीजी ब्लॉक बाधा परीक्षण परीक्षण प्रक्रिया 
  • एकल बाधा परीक्षण प्रक्रिया
  • 90º एवं  20º की झुकाव की रैंप
  • 1एम-वेव लंबाई 100एमएम आयांम एवं 200मी लंबाई की सिनुसोडियल प्रक्रिया
  • 4एम वेव लंबाई, 150 एमएम आयाम एवं 200 मी लंबाई की सिनुसोडियल प्रक्रिया
  • ढीली कंकड़ प्रक्रिया 200 मी लंबी. रेत परीक्षण सुविधा 150मी लंबी
  • कैमरा पटरी, 200मी लंबी
  • 914 एमएम ऊंचाई की लंबवत बाधा एवं दीवारों के बीच 2430 एमएम फासले की खाई क्रॉसिंग।  (डिच क्रॉसिंग)
.
.
.
.
Top