संपर्क
DRDO

अन्य प्रयोगशालाओं के साथ संपर्क

भर्ती
डीआरडीओ में सभी डीआरटीसी और गैर-राजपत्रित कार्मिकों के प्रशासनिक एवं संबद्ध श्रेणी की सीधे भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन, कार्मिक प्रतिभा प्रबंधन केंद्र (सेप्टाम) के माध्यम से होता है। डीआरडीओ के तहत सभी प्रयोगशालाएं / प्रतिष्ठान सेप्टाम को रिक्तियों की रिपोर्ट करते हैं। सेप्टाम डीआरडीओ के विभिन्न शहरों में डीआरडीओ प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है जो संबंधित परीक्षा शहरों में नियुक्त अन्य प्रयोगशालाओं के डीआरडीओ अधिकारियों की सहायता से सहयोग में है। सेप्टाम डीआरटीसी और प्रशासनिक एवं संबद्ध श्रेणी (जहां भी लागू हो) के लिए विभिन्न प्रयोगशालाओं में व्यवसायगत परीक्षा आयोजित करता है।
अंतिम परिणामों की घोषणा के बाद, सेप्टाम विभिन्न प्रयोगशालाओं / प्रतिष्ठानों के उम्मीदवारों को नामांकित करता है।

मूल्यांकन
प्रत्येक वर्ष डीआरडीओ के सभी प्रयोगशालाओं / प्रतिष्ठानों के डीआरटीसी कार्मिकों के लिए मूल्यांकन डीआरडीओ द्वारा केंद्रीय रूप से  आयोजित किया जाता है। डीआरडीओ में विभिन्न केंद्रों पर मूल्यांकन बोर्ड आयोजित किए जाते हैं। परिणाम हर वर्ष 31 अगस्त को नियमित रूप से घोषित किए जाते हैं। एपीएआर ग्रुप 'ए' और 'बी' डीआरटीसी कर्मियों का प्रबंधन सेप्टाम द्वारा किया जाता है। सेप्टाम डीआरडीओ के डीआरटीसी काडर के समूह 'ए' और 'बी' कर्मचारियों के सभी दस्तावेज और वरिष्ठता रोल का प्रबंधन कर रहा है। वरिष्ठता सूची हर वर्ष सभी प्रयोगशालाओं / प्रतिष्ठानों के लिए तैयार और प्रसारित की जाती है। सभी डीआरडीओ प्रयोगशालाओं / प्रतिष्ठानों के लिए एपीएआर फॉर्म केंद्रीय रूप से मुद्रित और डीआरडीओ के सभी प्रयोगशाला / प्रतिष्ठानों  द्वारा वितरित किए जाते हैं। सभी मामलों में पूर्ण एपीएआर फार्मों को इसके अभिलेख और दस्तावेज प्रबंधन के लिए सेप्टाम को भेजे जाते हैं।

प्रशिक्षण
सेप्टाम को डीआरटीसी और प्रशासन और संबद्ध कर्मियों के लिए डीआरडीओ प्रशिक्षण नीति के कार्यान्वयन की सुविधा प्रदान करने की जिम्मेदारी सौंपी गयी थी। सेप्टाममेंप्रशिक्षण संस्थानों और संकाय की एक विस्तृत श्रृंखला है। डीआरटीसी, प्रशासनिक और संबद्ध काडर कर्मियों को प्रशिक्षण देने के लिए प्रत्येक वर्ष 50-60  से अधिक पाठ्यक्रमों को विभिन्न संस्थानों में आयोजित किया जाता है। कॉर्पोरेट मानव संसाधन विकास के भाग के रूप में विशेष अनिवार्य प्रशिक्षण कार्यक्रम जैसे प्रेरण, अभिविन्यास और पुनश्चर्या पाठ्यक्रम विशेष तकनीकी, तकनीकी-प्रबंधकीय और कौशल विकास / उन्नयन प्रशिक्षण कार्यक्रमों के साथ आयोजित किए जाते हैं।
संकाय:
सेप्टाम के प्रशिक्षण प्रभाग में डीआरडीओ और विभिन्न क्षेत्रों में बाह्य विशेषज्ञों के अनुभवी और सक्षम संकायों का समृद्ध संसाधन है।
संस्थान:
प्रशिक्षण संस्थानों के सभी प्रशिक्षण केन्द्रों में उच्च स्तर की बुनियादी सुविधाएं हैं और उनके प्रतिभागियों को वितरण के लिए प्रशिक्षण सामग्री का एक समृद्ध भंडार है। डीआरडीओ टीआई जोधपुर, टीटीसी बेंगलुरु, आईटीएम मसूरी, आरसीआई हैदराबाद और अन्य डीआरडीओ प्रयोगशाला जैसे घरेलू केंद्रों में प्रशिक्षण पाठ्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। अन्य प्रतिष्ठित प्रशिक्षण संस्थानों / संगठन (सरकारी और निजी) में प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे हैं।

.
.
.
.
Top