Links

LSRB IMAGE

निगरानी और वार्षिक प्रगति रिपोर्ट



अनुदान की अवधि के दौरान, संस्था/संगठन को अनुलग्नक-II में दिए गए प्रारूप के अनुसार परियोजनाओं की वार्षिक प्रगति रिपोर्ट 10 प्रतियों में (2 प्रतियां सचिव, एलएसआरबी के लिए और शेष प्रतियां समिति के सदस्यों और पर्यवेक्षक (कों) के लिए) प्रस्तुत करना आवश्यक है। रिपोर्ट में वर्ष के दौरान किए गए कार्य को शामिल किया जाएगा। विशेषज्ञ पैनल प्रगति रिपोर्ट की जांच करेगा और परियोजना की निरंतरता पर एलएसआरबी द्वारा निर्णय लिया जाएगा।

निगरानी

एलएसआरबी की ओर से पैनल प्रत्येक परियोजना के लिए पर्यवेक्षक (कों) को चिह्नित कर सकते हैं। प्रधान अन्वेषक को पर्यवेक्षकों से संपर्क करने, उन्हें अपनी प्रयोगशाला में आमंत्रित और परियोजनाओं की प्रगति पर उन्हें जानकारी देने के लिए प्रयास करने चाहिए। प्रधान अन्वेषक और पर्यवेक्षक के बीच बैठक के लिए पहल प्रधान अन्वेषक की जिम्मेदारी होगी।

तकनीकी रिपोर्ट

अन्वेषक द्वारा परियोजनाओं पर तकनीकी रिपोर्ट ऊपर आइटम नं. 10 में दिए गए निर्धारित कार्यक्रम के अनुसारप्रस्तुत की जानी चाहिए।



रिपोर्टों को क्रम देने के लिए निम्न स्वरूप का पालन किया जा सकता है:

एलएसआरबी-एनएम -एनएम- टीआर-वाईवाई -पीपीपी- एनएन
एनएम: पैनल का नाम
टी.आर.: तकनीकी रिपोर्ट
वाईवाई: वर्ष
पीपीपी: प्रोजेक्ट संख्या
एनएन: साल में रिपोर्ट संख्या

हर साल के लिए विशेषज्ञ पैनल वार्षिक प्रगति रिपोर्ट द्वारा पर्यवेक्षण पर विचार किया जाएगा और निगरानी बोर्ड द्वारा अनुमोदन किया जाएगा। यदि अन्वेषक अपनी वार्षिक प्रगति रिपोर्ट समय पर नहीं भेजते हैं, तो पैनल परियोजना की समाप्ति पर विचार कर सकता है। वार्षिक रिपोर्ट में निम्न का होना आवश्यक है:

1. अनुदान- खाता, व्यय, अधिशेष और परियोजना के अगले वर्ष के लिए अनुदान के अनुरोध युक्त एलएसआरबी वार्षिक प्रगति रिपोर्ट अनुभाग का पहला हिस्सा। (कृपया इस के लिए अनुलग्नक-II देखें)
2.

भाग II वर्ष में प्रगति का संक्षिप्त सारांश (तीन से पाँच पृष्ठों अधिक नहीं)। (कृपया अनुलग्नक -II देखें)।

प्रधान अन्वेषक से विशेषज्ञ पैनल/एलएसआरबी के सामने कार्य की प्रगति पर तकनीकी प्रस्तुति बनाने के लिए कहा जा सकता है। ऐसे मामलों में पैनल/एलएसआरबी को परियोजना की प्रगति पर जानकारी देने के लिए प्रधान अन्वेषक के व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने की उम्मीद की जाती है। केवल असामान्य परिस्थितियों में ही वह दूसरों पर यह जिम्मेदारी सौंप सकता/सकती है और बैठक में उपस्थित नहीं रह सकता। प्रस्तुतियों की योजना अच्छी तरह से बनाई गई हो, और उसे निश्चित बिंदु तक स्पष्ट होना चाहिए। पैनल वार्षिक रिपोर्ट और पर्यवेक्षक (कों) के आधार पर परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करेंगे और सचिव, एलएसआरबी से परियोजनाओं के जारी रखने/दायरे के संशोधन/बंद करने/जल्दी बंद करने की सिफारिश करेंगे।

.
.
.
.

Top