Links
DRDO
आईआईटीएम
कार्य क्षेत्र : औद्योगिक अंतरापृष्ठ

डीआई2टीएम उद्योगों के साथ मिलकर कार्य करने संबंधी मामलों, उद्योग गोलमेज वार्ताओं, डीआरडीओ तथा उद्योगों एवं उद्योग संघों हेतु प्रासंगिक आयोजनों के प्रायोजन/सह-प्रायोजन संबंधी मामलों पर उद्योगों तथा औद्योगिक संघों के साथ अन्योन्य क्रियाएं करता है। डीआई2टीएम रक्षा मंत्रालय (एमओडी) तथा अन्य सरकारी अभिकरणों के साथ भी स्वदेशी रक्षा प्रणालियों के विरचन, विकास और उत्पादन में आत्मनिर्भरता बढ़ाने के लिए नीतियों के अभिसूत्रण एवं घोषणा हेतु अन्योन्य क्रियाएं करता है।

संयुक्त विकास के लिए नए व्यावसायिक अनुबंध और डीआरडीओ परियोजनाओं में एसएमई प्रतिभागिता के प्रोत्साहन हेतु नवप्रवर्तनकारी स्कीमें तैयार करने का काम इसी निदेशालय में किया जाता है।

डीआई2टीएम द्वारा डीआरडीओ के औद्योगिक सहयोगियों का डाटाबेस नियमित रूप से अनुरक्षित एवं अद्यतन किया जाता है जिसका उपयोग प्रयोगशालाओं के साथ परामर्श से प्रयोगशालाओं द्वारा संयुक्त विकास हेतु उद्योगों के चयन तथा अग्रग प्रणाली एकीकर्ता (एलएसआई) का चयन सुसाध्य बनाने के लिए उद्योगों के मूल्यांकन/मानक निर्धारण हेतु किया जाता है।

वाणिज्यीकरण का त्वरित प्रौद्योगिकी आकलन (एटीएसी) कार्यक्रम के अधीन डीआरडीओ एवं फिक्की की एक नई संयुक्त पहल (प्रचक्रण प्रौद्योगिकियों का प्रौद्योगिकी वाणिज्यीकरण का संचालन इस निदेशालय द्वारा किया जाता है।)। अधिक विवरण के लिए http://www.ficcidrdoatac.com देखें।
.
.
.
.

Top