Links
dsf_topnew

परिचय

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन सुरक्षा बलों के जरूरतों को पूर्ति करने के लिए स्वदेशी ज्ञान और प्रौद्योगिकी का विकास निरंतर रूप से कर रहा है। यह सर्वविदित है कि प्रौद्योगिकी विकास के लगभग सभी क्षेत्र प्रकृति से अंतर्विषयक हैं जिसके लिए विभिन्न विषयों जैसे इंजीनियरिंग, भौतिकी, रसायन, जीवविज्ञान से संबंधित विशेषज्ञ और उनके उप-विशेषज्ञों को एक रचनात्मक और जोड़नेवाले रीति में बातचीत करने की जरूरत है। केवल तब ही मशीन और मशीन चलाने वालों के उत्थान के उत्कृष्ट लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है।

एक साझा प्लेटफार्म विकसित करने के क्रम में, विभिन्न विषयो के वैज्ञानिकों के बीच बातचीत के उद्देश्य के लिए, सदस्यता प्रोत्साहन देने के लिए, विभिन्न विषयों और साध्यता के विशेषज्ञों के साथ विचारों का विनिमय और अंतर्विषयक परियोजनाओं की योजना, जहां विशेषज्ञों की राय की आवश्यकता है, को ध्यान में रखकर 1994 में रक्षा विज्ञान फोरम की स्थापना की गई है, जहां विभिन्न विषयों के वैज्ञानिक पारस्परिक विकास के लिए आपस में बातचीत कर सके।

इन उद्देश्यों की पूर्ति के लिए, इस फोरम के द्वारा समय-समय पर व्याख्यान, वार्तालाप और सेमिनार आयोजित किए जाते हैं। इसके अलावा रक्षा विज्ञान फोरम राष्ट्रीय विज्ञान दिवस और प्रौद्योगिकी दिवस पर विशेष समारोह भी आयोजन करती है।


.
.
.
.

Top