Links
DRDO

राजभाषा और ओ एवं एम

निदेशक प्रोफाइल

directorश्री सुनिल शर्मा, वैज्ञानिक ‘एफ’, 1 मार्च 2010 को निदेशक (राजभाषा और ओ एवं एम) नियुक्त किए गए। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से एम.एससी. (इलेक्ट्रॉनिक विज्ञान) किया और देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, इंदौर से एम.टेक (कम्प्यूटर विज्ञान) किया। वह 1988 में वैज्ञानिक ‘बी’ के रूप में डीएलआरएल में सरकारी सेवा से जुड़े।

डीएलआरएल में वह सेवाओं के लिए विकसित किए जा रहे ईडब्ल्यू प्रणाली के डिजाइन, विकास, समन्वय, परीक्षण और फील्ड ट्रायल में शामिल थे। मई 1991 में वह मुख्य सलाहकार (तकनीक) के कार्यालय से संबद्ध थे। डीआरडीओ मुख्यालय में वह ईडब्ल्यू प्रणाली के विन्यास, तैनाती और सीमावर्ती क्षेत्रों में रख-रखाव संबंधी सहयोग प्रदान करने के लिए उत्तरदायी थे।

इन सबके अतिरिक्त उन्होंने केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों और राज्य पुलिस संगठनों के साथ समन्वय किया ताकि डीआरडीओ विकसित सुरक्षा संबंधी उपकरण/तकनीक प्रदान कर उन्हें सहयोग दिया जा सके। प्रणाली अध्ययन एवं विश्लेषण (आईएसएसए) संस्थान में उनके करियर के दौरान उन्होंने ऐस्टरॉइड और एएसएम परियोजना पर उप परियोजना निदेशक के रूप में काम किया। प्रणाली योजना एवं कार्यान्वयन केन्द्र (एसपीआईसी) में वह सामरिक संचार नेटवर्क (एससीएन) के डिजाइन और विकास के लिए दल सदस्य रहे थे।

सीसी अनुसंधान एवं विकास (एमएसएस) के तकनीकी स्टाफ अधिकारी के रूप में उन्होंने सामरिक मिसाइल प्रणाली के विकास के लिए डीआरडीओ मिसाइल प्रयोगशालाओं और विविध बाह्य एजेंसियों और मंत्रालयों के साथ समन्वय किया। वह इंजीनियर एवं टेलिकम्यूनिकेशन इंजीनियर संस्थान के फेलो और भारतीय इंजीनियर और कम्प्यूटर सोसाइटी के सदस्य हैं।

.
.
.
.

Top